प्योंगयांग/वॉशिंगटन: तनाव के बीच दक्षिण कोरिया में होने वाले ‘शीतकालीन ओलंपिक’ से एक दिन पहले आज उत्तर कोरिया अपनी सेना का स्थापना दिवस मनाएगा. वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी दुनिया को अपने देश की सैन्य ताकत दिखाना चाहते हैं. इतिहास में पहली बार अमेरिका भी सैनिक परेड की तैयारी कर रहा है.


. कोरिया करेगा एक सैन्य परेड का आयोजन

रिपोर्टों और अधिकारियों के मुताबिक, प्योंगयांग खेल उत्सव से पहले अपनी ताकत का प्रदर्शन करने के लिए एक सैन्य परेड का आयोजन करेगा. इस खेल उत्सव से विभाजित प्रायद्वीप के दो हिस्सों की दूरियां अभूतपूर्व रूप से कम हुई हैं. प्योंगयांग कई वर्षों से 25 अप्रैल को सैन्य स्थापना दिवस मना रहा है.

इस दिन साल 1932 में देश के संस्थापक किम इल-सुंग ने जापान विरोधी गुरिल्ला बलों की स्थापना की थी. सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी ने अब इसके 8 फरवरी को मनाए जाने की घोषणा की है. गौरतलब है कि 1948 में आठ फरवरी को ही कोरियन पीपुल्स आर्मी (केपीए) की स्थापना की गयी थी.

डोनाल्ड ट्रंप भी दिखाएंगे दुनिया को अमेरिका की ताकत

वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी दुनिया को अपने देश की सैन्य ताकत दिखाना चाहते हैं. इसी मकसद से उन्होंने रक्षा मंत्रालय पेंटागन से भव्य सैन्य परेड की योजना बनाने को कहा है.

भारत, चीन और फ्रांस जैसे देशों में इस तरह की परेड के जरिये देश की सैन्य ताकत दिखाई जाती है. इसी तर्ज पर ट्रंप भी अमेरिका में सैन्य परेड शुरू कराना चाहते हैं, लेकिन दुनिया के इस सबसे शक्तिशाली देश में इस तरह की सैन्य परेड की परिपाटी नहीं है.