वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2016 चुनाव में रूसी हस्तक्षेप से जुड़ी रॉबर्ट मूलर की जांच में दोषी पाए गए पूर्व सहयोगियों और अपने दामाद के पिता सहित 29 लोगों को माफी दी है. ट्रंप ने बुधवार को जिन लोगों को माफी दी उनमें रॉबर्ट मूलर की जांच में दोषी पाए गए रोज़र स्टोन और पॉल मैनाफोर्ट के नाम प्रमुख हैं.


व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया, ‘‘ राष्ट्रपति ट्रंप ने आज, पॉल मैनाफोर्ट को पूरी तरह माफ कर दिया. उन्हें रूसी हस्तक्षेप के संबंध में की गई विशेष वकील रॉबर्ट मूलर की जांच के बाद सजा मिली थी. मैनाफोर्ट दो साल की जेल की सजा पहले ही काट चुके हैं.’’ उसने कहा, ‘‘आज राष्ट्रपति ट्रंप ने रोज़र स्टोन को भी बिना शर्त पूर्ण रूप से माफी दे दी है. स्टोन 68 साल के हैं और उन्हें कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी हैं.”


ट्रंप ने अपने दामाद जारेड कुशनर के पिता चार्ल्स कुशनर (66) को भी माफी दी


व्हाइट हाउस ने कहा, ‘‘2006 में अपनी सजा पूरी करने के बाद से चार्ल्स कुशनर महत्वपूर्ण परोपकारी संगठनों के लिए काम कर रहे हैं. सुधार और दान के ये काम उनके आरोपों से कहीं बड़े हैं. कुशनर पर फर्जी टैक्स रिटर्न तैयार करने, गवाह को धमकाने और एफईसी को गलत बयान देने के आरोप में दो साल की सजा हुई थी.”


इससे पहले, माह की शुरुआत में ट्रंप ने 20 अन्य लोगों को भी माफ किया था. वहीं नवम्बर में ट्रंप ने पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन को भी माफी दी थी.


यह भी पढ़ें.


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने डिफेंस बिल पर लगाया वीटो, ये बताई वजह


कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन पर भी असरदार होगी मॉडर्ना की वैक्सीन, कंपनी ने कहा- वैज्ञानिकों को पहले ही इस बात का अंदेशा था