Donald Trump Rally Shooting Highlights: थोड़ी देर में राष्ट्र को संबोधित करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन, ट्रंप पर हुए हमले पर दे सकते हैं बयान

Donald Trump Rally Shooting Highlights: ट्रंप पर हमला करने वाले की पहचान 20 वर्षीय थॉमस मैथ्यू क्रूक्स के रूप में हुई है. एफबीआई को अभी तक हमले के पीछे के मकसद का पता नहीं चल पाया है.

एबीपी लाइव Last Updated: 14 Jul 2024 11:06 PM
Donald Trump Rally Shooting LIVE: व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति और अधिकारियों के बीच बैठक

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और बाकी अधिकरियों के साथ व्हाइट हाउस में मीटिंग की. इसमें अधिकारियों ने जो बाइडेन को देश में लोगों की सुरक्षा को लेकर जानकारी दी.

Donald Trump Rally Shooting LIVE: ट्रंप पर हमला करने वाले के यहां मिले बम बनाने वाले मेटेरियल

ट्रंप पर हमला करने वाले संदिग्ध थॉमस मैथ्यू क्रुक्स के घर पर वाहन में बम बनाने वाले मेटेरियल बरामद किये गए.

Donald Trump Rally Shooting LIVE: ट्रंप के घर के बाहर बढ़ाई गई सुरक्षा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हमले के बाद ट्रम्प टॉवर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. स्काई न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक उनके घर के बाहर पुलिस की उपस्थिति बढ़ा दी गई है.

Donald Trump Rally Shooting LIVE: ट्रंप की रैली में शामिल हुए दो लोगों की हालत अभी भी गंभीर

डोनाल्ड ट्रंप की रैली में शामिल हुए दो लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है, जिन्हें कल रात अस्पताल में भर्ती कराया गया था. हॉस्पीटल ने कंनफर्म किया है कि दोनों का इलाज पिट्सबर्ग के एलेघेनी जनरल अस्पताल में किया जा रहा है.

Donald Trump Rally Shooting LIVE: अतिरिक्त सुरक्षा के अनुरोध वाले दावे झूठे- अमेरिकी सीक्रेट सर्विस

अमेरिकी सीक्रेट सर्विस ने इस दावे से इंकार किया है कि ट्रंप की रैली के लिए अतिरिक्त सुरक्षा के अनुरोध को अस्वीकार किया गया था. स्काई न्यूज के मुताबिक सीक्रेट सर्विस के अधिकारी ने कहा कि ट्रंप की रैली में अतिरिक्त सुरक्षा नहीं देने का दावे बिल्कुल गलत है.

Donald Trump Rally Shooting LIVE: 'चुनाव को लेकर उत्साहित हैं टंप'

डोनाल्ड ट्रंप के वरिष्ठ सलाहकार ने बताया कि हमले के बाद अब ट्रंप अच्छे मूड में हैं और चुनाव को लेकर उत्साहित हैं. सोमवार को रिपब्लिकन की पार्टी की एक और रैली है.

Donald Trump Rally Shooting LIVE: अमेरिकी चुनाव में ध्रुवीकरण की बात आ रही सामने

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले के बाद वाशिंगटन और वेस्ट पाम बीच में कर्मचारियों के आज ऑफिस से दूर रहने के लिए कहा गया है. अमेरिकी न्यूज वेबसाइट पोलिटिको की रिपोर्ट में अमेरिका में होने वाले चुनाव में राजनीतिक ध्रुवीकरण की बात भी कही गई. सोमवार (15 जुलाई 2024) को मिल्वौकी, विस्कॉन्सिन में शुरू होने वाले रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के लिए सुरक्षा योजनाओं की फिर से जांच की जाएगी.

Donald Trump Rally Shooting LIVE: हम डरेंगे नहीं- हमले के बाद बोले ट्रंप

हमले के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, "हम डरेंगे नहीं, बल्कि अपने विश्वास में दृढ़ रहेंगे और दुष्टता का सामना करने के लिए दृढ़ रहेंगे. हम एकजुट रहें और अमेरिकियों के रूप में अपना असली चरित्र दिखाएं."

Donald Trump Rally Shooting LIVE: ट्रंप को शैतान की तरह दिखाया जा रहा- रिपब्लिकन पार्टी

ट्रंप पर हुए हमले को लेकर रिपब्लिकन पार्टी ने मौजूदा राष्ट्रपति और मीडिया को दोषी ठहराया. स्काई न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक ट्रम्प के राष्ट्रपति रहते हुए उनके पूर्व उप सहायक सेबेस्टियन गोर्का ने ने कहा कि बीते कुछ वर्षों से ट्रंप को शैतान की तरह दिखाया जा रहा है.

Donald Trump Rally Shooting LIVE: मिस्र के राष्ट्रपति ने अमेरिकी चुनाव अभियान में हिंसा की निंदा की

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले की निंदा की. उन्होंने अमेरिकी चुनाव अभियान में आतंकवाद, हिंसा या नफरत का माहौल न बने इसकी कामना की.

Donald Trump Rally Shooting LIVE: ट्रंप पर हमले की घटना लोकतंत्र के लिए त्रासदी- फ्रांस के राष्ट्रपति

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा, "मेरी संवेदनाएं हत्या के प्रयास के पीड़ित डोनाल्ड ट्रंप के साथ है. मैं उनके जल्द ठीक होने की शुभकामनाएं देता हूं. इस घटना में एक दर्शक की मौत हो गई और कई घायल हो गए. यह हमारे लोकतंत्रों के लिए एक त्रासदी है."

Donald Trump Rally Shooting LIVE: किसी भी तरह की हिंसा लोकतंत्र के लिए खतरा- जर्मन चांसलर

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने कहा, "अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प पर हमला निंदनीय है. मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. मेरी संवेदनाएं उन लोगों के साथ भी हैं जो हमले से प्रभावित हुए हैं. हिंसा की ऐसी हरकतें लोकतंत्र के लिए खतरा हैं."

Donald Trump Rally Shooting LIVE: अमेरिका में अब तक चार राष्ट्रपतियों की हो चुकी है हत्या

अमेरिका की स्थापना के बाद से चार राष्ट्रपतियों की हत्या की जा चुकी है. इसके अलावा कई राष्ट्रपति या उसके उम्मीदवारों को निशाना भी बनाया जा चुका है.

Donald Trump Rally Shooting LIVE: पीड़ितों के लिए जुटाए गए पैसे

ट्रंप पर हुए हमले के दौरान रैली में शामिल एक शख्स की मौत हो गई तो वहीं दो गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. गोलीबारी में पीड़ितों के लिए GoFundMe पेज 2 लाख डॉलर जुटाया गया है. इस घटना में मारे गए शख्स के परिवार को एक मिलियन डॉलर की आर्थिक मदद दी जाएगी.

Donald Trump Rally Shooting LIVE: पेंसिल्वेनिया में जो हुआ वह भयावह और गलत था- आरलैंड के पीएम

आयरलैंड के प्रधानमंत्री साइमन हैरिस ने कहा, "कल रात पेंसिल्वेनिया में जो देखा गया वह भयावह और गलत था. राहत की बात यह है कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप सुरक्षित हैं और हत्या के प्रयास से बच गए. कहीं भी राजनीतिक हिंसा के लिए कोई जगह नहीं हो सकती."

Donald Trump Rally Shooting LIVE: ट्रंप हमले पर जॉर्जिया मेलोनी की रिएक्शन

इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने ट्रंप पर हुए हमले की निंदा करते हुए कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति ट्रंप को एक रैली में गोली मार दी गई. मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की शुभकामना करती हूं. चुनावी अभियान में नफरत और हिंसा हावी हो रही है. मैं उम्मीद करती हूं कि बातचीत हो."

Donald Trump Rally Shooting LIVE: रैली में शामिल एक शख्स की मौत, दो घायल

पेंसिल्वेनिया के बटलर में समर्थकों को भाषण देते समय पूर्व राष्ट्रपति पर कई राउंड गोलियां चलाईं गई. इस घटना में रैली में शामिल एक शख्स की मौत हो गई तो वहीं दो घायल हो गए. 

Donald Trump Rally Shooting LIVE: ट्रंप पर हुए हमलो के बाद चीन और NATO का रिएक्शन

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले को लेकर चिंता व्यक्त की है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है. इस हमले को लेकर NATO महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा, मैं पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प पर हुए हमले से स्तब्ध हूं. मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं और मेरी संवेदनाएं प्रभावित लोगों के साथ हैं.  मैं इस हमले की निंदा करता हूं. हमारे लोकतंत्रों में राजनीतिक हिंसा का कोई स्थान नहीं है."

Donald Trump Rally Shooting LIVE: ट्रंप पर हमला करने वाले शख्स को मिल चुका है ये पुरस्कार

डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाले शख्स ने साल 2022 में बेथेल पार्क हाई स्कूल से ग्रेजुएशन किया था. द ट्रिब्यून-रिव्यू की रिपोर्ट के अनुसार उसी साल उसे नेशनल मैथ एंड साइंस इनिशिएटिव से 500 डॉलर का स्टार पुरस्कार मिला था.

Donald Trump Rally Shooting LIVE: एक छत से दूसरे छत पर जाते देखा गया हमलावल

डोनाल्ड ट्रंप जहां भाषण दे रहे थे वहां मौजूद गोलों ने हमला होने से पहले हमलावर को एक छत से दूसरे छत पर जाते हुए देखा था. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक मैकर नाम के एक शख्स ने बताया कि जब वह रैली से वापस आने के लिए मुड़ा तो वहां गोलियों  की आवाजें आने लगी और चारों ओर अफरा-तफरी का माहौल बन गया था.

Donald Trump Rally Shooting LIVE: ट्रंप पर हमला करने वाला शख्स कौन था?

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड पर हमला करने वाले शूटर का नाम थॉमस मैथ्यू क्रुक्स है. वह रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य के रूप में रजिस्टर्ड है. वह पेंसिल्वेनिया के बेथेल पार्क का निवासी था.

बैकग्राउंड

Donald Trump Rally Shooting Highlights: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर शनिवार को पेंसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली को संबोधित करने के दौरान हमला किया गया. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 से पहले चुनावी रैली में ट्रंप के ऊपर फायरिंग की गई, जिसमें वह बाल-बाल बचे. हमले के बाद एक सुरक्षा घेरा बनाकर हमलावरों ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति को मंच से उतारा. यह हमला 1981 में रोनाल्ड रीगन की हत्या के बाद किसी राष्ट्रपति या राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की हत्या का पहला प्रयास था.


ट्रंप पर हमला करने वाले की पहचान 20 वर्षीय थॉमस मैथ्यू क्रूक्स के रूप में हुई है. एफबीआई को अभी तक हमले के पीछे के मकसद का पता नहीं चल पाया है. फायरिंग के बाद डोनाल्ड ट्रंप के कान के ऊपरी हिस्से से खून निकल रहा था. अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि ट्रंप को गोली लगी थी या सुरक्षा एजेंसियों की ओर से उन्हें जमीन पर खींचे जाने के कारण वह घायल हो गए थे.


अमेरिकी वोटर रजिस्ट्रेशन के रिकॉर्ड के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला शूटर रिपब्लिकन के रूप में पंजीकृत था. एफबीआई ने हमलावर की पहचान पेनसिल्वेनिया के बेथेल पार्क निवासी 20 वर्षीय थॉमस मैथ्यू क्रूक्स के रूप में की. उसके पास एक राइफल थी. सीक्रेट सर्विस के कर्मियों ने उसे मार गिराया.


सीबीएस न्यूज’ की रिपोर्ट के अनुसार, बेन मैकर नामक एक व्यक्ति ने कहा कि उसने उस युवक को एक छत से दूसरी छत पर जाते देखा. मैकर ने कहा कि हमलावर एक इमारत की छत पर था. उसने एक अधिकारी को बताया कि ट्रंप अपने समर्थकों को जिस स्थान से संबोधित कर रहे थे, उससे लगभग 200 से 250 गज दूरी पर हमलावर था.


सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इस घटना के बाद ट्रंप की चुनाव प्रचार अभियान प्रबंधक सूसी विल्स और क्रिस लैसीविटा ने कहा कि अतिरिक्त सुरक्षा उपाय किये जाएंगे. दोनों प्रबंधकों ने एक पत्र में कर्मचारियों से कहा कि वे हमले से भयभीत हैं. प्रबंधकों कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह भयावह कृत्य हमारी टीम और असल में पूरे देश को एकता के सूत्र में पिरोएगा और हमें अपने देश की सुरक्षा और शांति के लिए अपनी प्रतिबद्धता को दोहराना चाहिए.


(इनपुट पीटीआई से भी)


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.