US Capitol Riot Case: अमेरिका में पिछले साल हुई कैपिटल हिल हिंसा के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जिम्मेदार ठहराया गया है. इस मामले की जांच कर रही कमेटी ने ट्रंप पर मुकदमा चलाने की सिफारिश की है. अब इस पर ट्रंप की प्रतिक्रिया भी सामने आ चुकी है. ट्रंप ने इस पूरे मामले को फेक बताते हुए अपने खिलाफ साजिश रचे जाने की बात कही है. 


अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने इन सभी आरोपों को झूठा बताते हुए कहा, "6 जनवरी के मामले की जांच के लिए गठित समिति, अपनी झूठी और पक्षपात करने वाली रिपोर्ट को पहले ही जारी कर चुकी है. इस मामले में मुझ पर मुकदमा चलाने की कोशिश की गई, 2 बार महाभियोग लगाने की कोशिश हुई." ट्रंप ने अपने ट्रुथ सोशल प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट में ये बातें कहीं.


ट्रंप ने पूरे मामले को साजिश बताया


ट्रंप ने कहा, "मैं हमेशा जीता हूं और फिर से अंत में मैं ही जीतूंगा. ये एक साजिश है मुझे 2024 में राष्ट्रपति चुनाव लड़ने से रोकने की. मुझ पर मुकदमा चलाने का यह पूरा षड़यंत्र महाभियोग की तरह है. मुझे और रिपब्लिकन पार्टी को दरकिनार करने का एक पक्षपातपूर्ण प्रयास है."


जांच कमेटी ने ट्रंप को जिम्मेदार माना


बता दें कि कैपिटल हिल हिंसा के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जिम्मेदार ठहराया गया है. जांच कमेटी ने ट्रंप पर मुकदमा चलाने की सिफारिश की है. यदि ऐसा होता है तो ट्रंप के 2024 चुनाव लड़ने की योजना को झटका लग सकता है. कमेटी ने कहा, "जांच के दौरान कमेटी को कई ऐसे महत्वपूर्ण सबूत मिले हैं जो बताते हैं कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हमारे संविधान के तहत सत्ता के शांतिपूर्ण संक्रमण को बाधित करने के इरादे के साथ उस घटना को अंजाम दिया था."


ट्रंप पर मुकदमा चलाने की सिफारिश की 


कमेटी की प्रतिनिधि जेमी रस्किन ने इस मामले में कहा, ‘हम मानते हैं कि आज मेरे सहयोगियों की ओर से इस पूरे मामले में बताए गए और हमारी सुनवाई के दौरान एकत्र किए गए सबूत, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर आपराधिक आरोप तय करने और उसी के तहत कार्रवाई करने की बात की पुष्टि करते हैं.’ 


ये भी पढ़ें-


India-Pakistan Relations: कभी उगला जहर तो अब बोले इमरान खान, 'मैं अपने कार्यकाल में भारत के साथ संबंध सुधारना चाहता था'