विशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कोरोना महामारी को लेकर एक बार फिर चीन पर निशाना साधा है. ट्रंप ने कहा है कि चीन ने संयुक्त राष्ट्र अमेरिका समेत पूरी दुनिया को भयानक नुकसान पहुंचाया है. उन्होंने कहा कि दुनिया को 'कोरोना महामारी' देने की पूरी जवाबदेही चीन को उठानी ही होगी.


बता दें कि इससे पहले भी ट्रंप कोरोना वायरस को लेकर चीन की कई बार आलोचना कर चुके हैं. इससे पहले रविवार को ही ट्रंप ने कहा था कि चीन से वायरस के हमले से पहले अमेरिका बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा था. लेकिन हम अब कोरोना वायरस से लड़ रहे हैं. ट्रंप ने कहा कि दुनिया को 'कोरोना महामारी' देने की पूरी जवाबदेही चीन को उठानी ही होगी.





अमेरिका के 244वें स्‍वतंत्रता दिवस पर राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने संबोधित करते हुए कहा था कि इस महामारी से दुनियाभर में पांच लाख 33 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 1.13 करोड़ से ज्यादा लोग इस महामारी से संक्रमित हो चुके हैं.


राष्ट्रपति ट्रंप ने चीन पर निशाना साधते हुए कहा था कि हम गाउन, मास्क और सर्जिकल उपकरण का उत्पादन कर रहे हैं. इन्हें विशेष रूप से विदेशी भूमि में बनाया गया. विडंबना यह है कि विशेष रूप से चीन में, जहां से यह वायरस और अन्य बीमारियां आई थीं. चीन की गोपनीयता बरतने, धोखे करने की सोच ने इसे पूरी दुनिया में फैलने दिया. उन्होंने कहा कि इसके लिए चीन को पूरी तरह से जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए. उसे जिम्मेदारी लेनी ही होगी.


बता दें कि ट्रंप पिछले साल दिसंबर में चीन के वुहान शहर से शुरू हुई कोरोना वायरस महामारी के लिए बार-बार चीन को जिम्मेदार ठहराते आ रहे हैं. उन्होंने बीजिंग पर वायरस के बारे में जानकारी छिपाने का आरोप लगाया था. ट्रंप प्रशासन के अधिकारियों ने इसकी उत्पत्ति के कारण इसे वुहान वायरस भी कहा था.


China has caused great damage to the United States and the rest of the World!