वॉशिंगटन: रूस के साथ मधुर संबंधों को लेकर आलोचनाओं के शिकार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वो अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन को नहीं जानते और ना ही उनका रूस से कोई समझौता हुआ है. ट्रंप ने अपने 2.41 करोड़ फालोअरों से ट्वीट के जरिये कहा, ‘‘मैं पुतिन को नहीं जानता, रूस से कोई समझौता नहीं हुआ है और नफरत करने वाले पागल हो रहे हैं. ओबामा आतंक में नंबर एक ईरान के साथ समझौता कर सकते हैं, इससे कोई समस्या नहीं है.’’


हाल के समय में ट्रंप की विपक्षी दलों ने यह कहकर निंदा की कि वह आईएसआईएस के खिलाफ जंग में रूस और पुतिन के साथ काम करना चाहते हैं. वहीं एक इंटरव्यू में एक सवाल में जब उनसे पूछा गया कि रूसी राष्ट्रपति के हत्यारा होने के बारे में उनकी क्या राय है? इसके जवाब में उन्होंने कहा था कि अमेरिका भी इस मामले में मासूम नहीं है और अमेरिकी हिंसा में भी लोगों की जानें गई हैं.


बताते चलें कि दूसरे विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद दुनिया में दो महाशक्तियों अमेरिका और रूस के नेतृत्व वाले यूएसएसआर का जन्म हुआ था जिनके बीच 1991 तक कोल्ड वॉर चलता रहा जिसमें न्यूक्लियर रेस जैसी विभत्स बातें भी शालिम रहीं. 1991 में यूएसएसआर के टूटने और रूस के अकेले पड़ने के बाद अमेरिका अकेली महाशक्ति के तौर पर लंबे समय तक बना रहा.


इन्हीं तल्खियों की वजह से अमेरिका और रूस के रिश्ते सीरिया से यूक्रेन तक बेहद तीखे रहे हैं और अमेरिका यूएन जैसे फोरम का इस्तेमाल रूस पर पाबंदियां लगाने में करता रहा है. ट्रंप अरसे बाद पहले राष्ट्रपति हैं जो खुलकर किसी रूसी राष्ट्रपति के साथ मिलकर काम करने की बात कर रहे हैं. देखने वाली बात होगी कि ट्रंप के इस रुख का असर कैसा रहता है.