अमेरिका रविवार से TikTok, WeChat एप के संचालन पर प्रतिबंध लगाने जा रहा है. इसको लेकर ट्रंप सरकार आदेश जारी करने वाली है. यह जानकारी न्यूज़ एजेंसी एएफपी द्वारा दी गई है.


रिपोर्ट के मुताबिक, टिकटॉक के अलावा वी चैट को भी रविवार से अमेरिका में डाउनलोड नहीं किया जा सकता है. अमेरिका में टिकटॉक के करीब 100 मिलियन यानी 10 करोड़ यूजर्स हैं. बता दें कि अब से कुछ दिन पहले ही भारत ने भी टिकटॉक पर बैन लगा दिया था.


अमेरिकी वाणिज्य विभाग आज एक आदेश जारी करने की योजना बना रहा है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में लोगों को 20 सितंबर से शुरू होने वाले चीनी स्वामित्व वाले वीडियो-शेयरिंग ऐप TikTok और मैसेजिंग ऐप WeChat डाउनलोड करने से रोक देगा.


भारत में लगा था बैन


चीन के साथ सीमा पर जारी गतिरोध के बीच बड़ा फैसला लिया गया था. भारत में 59 चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगा दी थी. जिन एप्स पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें टिकटॉक, यूसी ब्राउजर, शेयर इट आदि एप्स हैं. इनके अलावा हैलो, लाइक, कैम स्कैनर, शीन क्वाई भी बैन कर दिया गया है. बायडू मैप, केवाई, डीयू बैटरी स्कैनर भी बैन हो गया है. बता दें कि सरकार ने इन चीनी एप्स पर आईटी एक्ट 2000 के तहत बैन लगाया है.


इससे पहले भारतीय सुरक्षा एजेंसियों से चाइनीज एप की एक लिस्ट तैयार कर केंद्र सरकार से अपील की थी इनको बैन किया जाए या फिर लोगों को कहा जाए कि इनको तुरंत अपने मोबाइल से हटा दें. इसके पीछे दलील ये दी गई थी कि चीन भारतीय डेटा हैक कर सकता है.