नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इराक की राजधानी बगदाद में मारे गए ईरानी कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी पर किए गए हमले की पूरी दास्तां बयान की. शुक्रवार को फ्लोरिडा में अपने आवास पर रिपब्लिकन पार्टी के डोनर्स के लिए एक डिनर पार्टी रखी गई थी जिसमें ट्रंप ने बताया कि कैस ईरानी कंमाडर सुलेमानी पर हमला किया गया.


अमेरिकी मीडिया सीएनएन ने एक ऑडियो रिकॉर्डिंग जारी की जिसमें ट्रंप 3 जनवरी को बगदाद में हुए हमले की मिनट टू मिनट जानकारी देते हुए सुने जा रहे हैं. इस ड्रोन हमले में ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी समेत कई लोगों की हत्या हो गई थी. सीएनएन द्वारा जारी की गई इस ऑडियो में ट्रंप वहां मौजूद लोगों से कह रहे हैं, "वह हमारे देश के बारे में बुरा भला कह रहा था, वह कह रहा था हम आपके देश पर हमला करने जा रहे हैं. आपके लोगों को मारने जा रहे हैं."


उस ऑडियो में डोनाल्ड ट्रंप ने बताया कि सुलेमानी पर अटैक का ये ऑपरेशन दो मिनट 11 सेकेंड का था, इस ऑपरेशन की लाइव रिपोर्टिंग यहां दी जा रही थी. ऑडियो में ट्रंप ने कहते सुनाई दे रहे हैं, ' सेना के अधिकारी ने मुझे कहा सर, वे साथ हैं सर. सर, उनके पास दो मिनट 11 सेकेंड हैं. कोई भावनाएं नहीं हैं. उनके पास सिर्फ 2 मिनट 11 सेकेंड हैं जीने के लिए. वे लोग कार में हैं सर... वे लोग बख्तरबंद गाड़ी में जा रहे हैं. सर, उनके पास जिंदा रहने के लिए करीब एक मिनट समय है. सर....30 सेकेंड, 10 सेकेंड, 9, 8... इसी के बाद एक जोर की आवाज आती है. वे जा चुके हैं, सर.'


अमेरिका में डेमोक्रेट्स और अन्य क्रिटिक्स ने अमेरिकी राष्ट्रपति के आदेश पर हुए इस अटैक की टाइमिंग पर सवाल उठाया है. दरअसल, ट्रंप ने ऐसे वक्त में ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या का आदेश दिया, जब उन्हें सीनेट में कुछ दिनों में महाभियोग ट्रायल का सामना करना था.


ये भी पढ़ें


ट्रंप ने ईरान के सर्वोच्च नेता को दी ‘संभल कर बात करने’ की नसीहत

WhatsApp बना एंड्रॉयड में पांच बिलियन से ज्यादा बार इंस्टॉल होने वाला नॉन गूगल एप