Us Election JD Vance : अमेरिका में पांच नवंबर को राष्ट्रपति पद के चुनाव होंगे. रिपब्लिकन पार्टी ने राष्ट्रपति कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप को चुना है. वहीं, अभी डेमोक्रेटिक पार्टी से जो बाइडेन आगे हैं, लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा जेम्स डेविड वेंस (जेडी वेंस) की है. ट्रंप ने उन्हें उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार घोषित किया है. कहा जाता है कि वह इस समय ट्रंप के काफी खास हैं, लेकिन पहले बहुत कट्टर हुआ करते थे. ओहायो के सीनेटर जेडी वेंस दाढ़ी रखते हैं. अगर वह जीतते हैं तो 100 साल बाद दाढ़ी रखने वाले उपराष्ट्रपति बनेंगे. न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, जेडी वेंस को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना रनिंग मेट चुना है . अगर वह चुने जाते हैं  तो वेंस करीब एक सदी में चेहरे पर बाल रखने वाले पहले उपराष्ट्रपति बन जाएंगे. मूंछ रखने वाले आखिरी उपराष्ट्रपति 1933 में चार्ल्स कर्टिस थे, जबकि वेंस जितनी दाढ़ी रखने वाले आखिरी व्यक्ति चार्ल्स फेयरबैंक्स थे, जिन्होंने 1905 से 1909 तक काम किया था.


युवा अब्राहम लिंकन की तरह दिखते हैं वेंस : ट्रंप
न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 39 साल के वेंस ने 2016 में हिलबिली एलेजी नाम की किताब लिखी थी, जिसके बाद वह काफी चर्चाओं में आए थे. उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस का भारत से भी एक खास रिश्ता है. जेडी वेंस की पत्नी भारतीय मूल की हैं और वह एक हिंदू समुदाय से आती हैं. बीच में अफवाहें थीं कि वेंस की दाढ़ी की वजह से उन्हें उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन से वंचित होना पड़ सकता है, लेकिन ट्रंप ने इस अटकल को खारिज करते हुए फॉक्स न्यूज रेडियो के होस्ट ब्रायन किलमीडे से कहा कि उनके साथी उम्मीदवार का दाढ़ी रखना फैशन था. ट्रंप ने कहा कि वह अच्छे दिखते हैं. युवा अब्राहम लिंकन की तरह दिखते हैं.


आक्रामकता के रूप में देखते हैं लोग
शोध में पता चलता है कि अमेरिका में दाढ़ी या मूछ रखने वाले कैंडिडेट को लोग कई लक्षणों से जोड़कर देखते हैं. जैसे आक्रामकता, परंपरावाद और नारीवाद का विरोध की तरह, इसलिए मतदाता चेहरे के बालों वाले लोगों से आमतौर पर बचना चाहते हैं. ओक्लाहोमा स्टेट यूनिवर्सिटी ने 2015 में एक सर्वेक्षण में पाया कि मतदाता दाढ़ी और मूंछ वाले पुरुषों को उग्र रूप से देखते हैं.


ये भी पढ़ें : Us Election 2024 : ट्रंप के विरोधी बने अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार, पत्नी ऊषा चिलुकुरी का है भारत और हिंदू धर्म से गहरा कनेक्शन, जानिए