वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मास्क पहनने की अनिवार्यता वाली गाइडलाइन का खुद ही उल्लंघन कर दिया. ट्रंप ने मंगलवार को N-95 मास्क बनाने वाली फैक्ट्री का दौरा किया, लेकिन खास बात ये है कि राष्ट्रपति ने यहां मास्क नहीं पहना. उन्होंने मास्क पहनने से इनकार कर दिया. जबकि गाइडलाइन के मुताबिक मास्क फैक्ट्री में हमेशा मास्क पहनना जरूरी है.


ट्रंप ही नहीं बल्कि मास्क बनाने वाली इस हनीवेल कंपनी के सीईओ डेरियस, व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ मार्क समेत दूसरे अधिकारियों ने भी मास्क नहीं पहना था. हालांकि ट्रंप ने एक चश्मा पहन रखा था.


कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहनना हर किसी इंसान के लिए बेहद जरूरी है. एरिजोना स्थित इस मास्क फैक्ट्री को खुले करीब एक महीना ही हुआ है. अमेरिका में लगातार कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य उपकरणों की कमी पूरा करने के लिए हाल ही में कई फैक्ट्रियां बनाई गई थी. राष्ट्रपति ट्रंप का करीब दो महीने बाद व्हाइट हाउस से बाहर कोई दौरा है. हालांकि एरिजोना की इस फैक्ट्री से लौटते हुए उन्होंने मास्क पहन लिया था.


ट्रंप जब फैक्ट्री का दौरा कर रहे थे तो बैकग्राउंड में मशहूर बैंड गन्स एंड रोजेज का 'Live and Let Die' गाना चल रहा था. ट्रंप के मास्क न पहनने का वीडियो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है. उन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है.



अमेरिका में कोविड-19 से अब तक 72,000 लोगों की मौत
अमेरिका में कोविड-19 के मामलों की संख्या 12 लाख पार पहुंच गई है. वहीं देश में महामारी से मरने वाले मरीजों की तादात 72 हजार के पार है. न्यूयॉर्क इनमें सबसे ज्यादा प्रभावित है, जहां 3 लाख से ज्यादा मामले और 25 हजार से ज्यादा मौतें होने की पुष्टि हुई है. इसके बाद दूसरे नंबर पर न्यू जर्सी है, जहां कुल मामले 1 लाख से ज्यादा है और 8 हजार मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं. अन्य कई ऐसे राज्य हैं, जहां 50,000 से ज्यादा मामले हैं, उनमें मैसाचुसेट्स, इलिनॉयस, कैलीफोर्निया और पेंसिल्वेनिया प्रमुख हैं.


दुनियाभर में जितनी मौतें हुई, उसमें एक चौथाई से ज्यादा अमेरिका में हुई हैं. ऐसे में यहां की जनता महामारी से भलीभांति निपट न पाने के चलते फेडरल सरकार से नाराज हैं. वॉशिंगटन पोस्ट में मेरीलैंड यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के नतीजों के मुताबिक, संघीय वैज्ञानिकों के इस महामारी से निपटने के प्रयासों से अमेरिकी अभिभूत हैं, लेकिन इसके लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा उठाए गए कदमों से वे खुश नहीं हैं. 28 अप्रैल से 3 मई तक राष्ट्र के तमाम 1,005 वयस्क लोगों पर फोन के माध्यम से यह सर्वेक्षण किया गया था.


ये भी पढ़ें-


Coronavirus: डॉनल्ड ट्रंप ने कहा- साल के अंत तक अमेरिका के पास कोविड-19 वैक्सीन होगी
इजराइल और नीदरलैंड का दावा- कोविड19 से लड़ने वाली एंटीबॉडी बनाने में मिली सफलता