वाशिंगटन: सेना के अस्पताल में भर्ती कोविड-19 से पीड़ित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने समर्थकों का अभिवादन करने के लिए गाड़ी में सवार होकर निकले और सबको चौंका दिया.


उनके इस कदम की डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं और एक अग्रणी चिकित्सा विशेषज्ञ ने निन्दा की है. ट्रंप की गाड़ियों का काफिला वाशिंगटन डीसी के मेरीलैंड उपनगर में बेथेस्डा के रॉकविल पाइक से होकर गुजरा. यह मार्ग राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान और वॉल्टर रीड राष्ट्रीय सैन्य चिकित्सा केंद्र के बीच में स्थित है.


राष्ट्रपति की झलक पाकर उनके समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ गई. इसके तुरंत बाद ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘अस्पताल के बाहर मौजूद सभी प्रशंसकों और समर्थकों की मैं सराहना करता हूं. बात यह है कि वे लोग वास्तव में देश से प्रेम करते हैं और देख रहे हैं कि किस तरह हम इसे पहले से भी अच्छा बना रहे हैं.’’


ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी के नेता हैं और वह दूसरी बार भी राष्ट्रपति निर्वाचित होने के लिए पूरा प्रयास कर रहे हैं. उनके प्रतिद्वंद्वी के रूप में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो. बाइडेन खड़े हैं जो देश के उपराष्ट्रपति रह चुके हैं. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव तीन नवंबर को होना है.


सेना के अस्पताल के बाहर हर दिन लोगों की भीड़ बढ़ती जा रही है. गुरुवार रात संक्रमित पाए जाने के बाद ट्रंप को शुक्रवार को सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनकी पत्नी मेलानिया भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थीं.


समर्थकों का अभिवादन करने के लिए रविवार को बाहर निकलने से पहले ट्रंप ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें उन्होंने कहा था कि वह ‘‘महान देशभक्तों को, जो बाहर मौजूद हैं और लंबे समय से वहीं बने हुए हैं, उन्हें चौंकाने जा रहा हूं. वे हमारे देश से प्रेम करते हैं. मैं आकस्मिक निरीक्षण करने जा रहा हूं.’’


काले रंग की गाड़ी में सवार राष्ट्रपति ने मास्क पहन रखा था और वह अपने समर्थकों की ओर देखकर हाथ हिला रहे थे. गाड़ी की खिड़कियां बंद थीं. व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जुड डीरे ने कहा कि राष्ट्रपति की सुरक्षा के मद्देनजर इस कार्यक्रम के दौरान पर्याप्त सावधानी बरती गई. न्होंने कहा, ‘‘इस आवाजाही को चिकित्सा दल ने सुरक्षित बताकर मंजूरी दी.’’ डीरे ने दूसरे बयान में कहा कि समर्थकों का अभिवादन करने के बाद राष्ट्रपति वॉल्टर रीड में बने राष्ट्रपति कक्ष में लौट गए. डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं ने ट्रंप के इस कदम की निन्दा की.


अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट सांसदों के अध्यक्ष हकीम जैफ्रीस ने कहा, ‘‘दो लाख पांच हजार से अधिक अमेरिकियों की मौत हो चुकी है. हमें नेतृत्व की जरूरत है, न कि फोटो खिंचवाने की.’’ सैन्य अस्पताल के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने कार के भीतर संक्रमण के जोखिम के बीच ट्रंप के मोटर काफिले की आलोचना की.


आपदा औषधि विभाग के अध्यक्ष डॉ. जेम्स फिलिप्स ने अपने ट्वीट में कहा कि अब काफिले में शामिल रहे प्रत्येक व्यक्ति को आवश्यक रूप से 14 दिन के पृथक-वास में रहने की जरूरत है. वे बीमार हो सकते हैं, मर सकते हैं. राजनीति के लिए ट्रंप का उनके जीवन को जोखिम में डालना मूर्खता है.


‘व्हाइट हाउस कॉरिस्पांडेंट एसोसिएशन ने’ भी ट्रंप के इस कदम पर नाराजगी जताई. इससे पहले चिकित्सकों ने कहा था कि राष्ट्रपति की तबियत ठीक है और शुक्रवार से उन्हें बुखार नहीं था. उन्होंने उम्मीद जताई कि ट्रंप को सोमवार को अस्पताल से छुट्टी मिल सकती है.


यह भी पढ़ें.


भारत-चीन तनाव: 17 नवंबर को आमने-सामने होंगे पीएम मोदी और शी जिनपिंग