Donald Trump Indictment: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार की देर रात न्यूयॉर्क की एक अदालत में पेश होंगे. ट्रंप पर एडल्ट स्टार केस में न्यूयॉर्क ग्रैंड ज्यूरी ने आपराधिक केस चलाने को अपनी मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही अमेरिकी इतिहास में ट्रंप पहले ऐसे पूर्व राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं जिन पर आपराधिक मामला दर्ज किया गया है.


गौरतलब है कि साल 2016 के चुनाव प्रचार के दौरान एडल्ट स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को 1.30 लाख डॉलर की रकम दिए जाने के मामले में उन पर आज आरोप तय होने हैं. इस मामले में उनकी गिरफ्तारी भी हो सकती है. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, ट्रंप पर करीब दो दर्जन से ज्यादा गंभीर आरोप हैं. मालूम हो कि साल 2024 में होने वाले राष्‍ट्रपति चुनावों की दौड़ में डोनाल्ड ट्रंप किस्‍मत आजमाने वाले हैं. ऐसे में यह केस उनके सियासी करियर के लिए भी बेहद घातक साबित हो सकता है. 


35000 पुलिसकर्मी तैनात 


न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, आज कोर्ट में उन पर औपचारिक तौर पर आरोप तय किए जाएंगे. साथ ही उनके फिंगर प्रिंट भी लिए जाने हैं. इससे पहले शहर भर में ट्रंप के समर्थकों का हुजूम मौजूद है. सुरक्षा व्यवस्था चुस्त एवं मुस्तैद है. न्यूयॉर्क कोर्ट के बाहर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. यहां पर ट्रंप समर्थक भारी तादाद में इकट्ठा हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूयॉर्क में करीब 35000 पुलिसकर्मी प्रदर्शन को रोकने के लिए तैनात हैं.


ट्रंप को नहीं लगाई जाएगी हथकड़ी


पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति पर 34 क्‍लास ई के तहत गुंडागर्दी का आरोप लगा है. इसमें उन्हें औपचारिक तौर पर गिरफ्तार किया जाएगा लेकिन उनको हथकड़ी नहीं लगाई जाएगी, न ही उन्‍हें जेल की सेल में रखा जाएगा और न ही उनकी कोई फोटोग्राफ ली जाएगी. ट्रंप की तरफ से केस लड़ने वाले वकील टॉड ब्लैंच ने सोमवार को जज से अनुरोध किया है कि वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी और रेडियो कवरेज की अनुमति न दी जाए. कोर्ट को लिखी चिट्ठी में ट्रंप के वकीलों ने कहा है कि अगर ऐसा होता है तो कोर्ट बिल्‍कुल किसी सर्कस की तरह नजर आएगा.


ये भी पढ़ें: Earthquake: फिलीपींस में भूकंप के झटके, जानें सुनामी को लेकर क्या है अनुमान