वाशिंगटन: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मेक्सिको जैसे उन देशों से इमपोर्ट किए जाने वाले सामान पर 20 प्रतिशत का टैक्स लगाने पर विचार कर रहे हैं, जिनसे किया जाने वाला आयात अमेरिका से किए जाने वाले एक्सपोर्ट की तुलना में ज्यादा है. व्हाइट हाउस के अनुसार, यह टैक्स लगाने का उद्देश्य अमेरिका की दक्षिणी सीमा पर बनाई जाने वाली दीवार के लिए धन जुटाना है.


यह अमेरिका और मेक्सिको की सीमा पर प्रस्तावित इस दीवार के निर्माण के लिए धन जुटाने के तरीकों में से एक है. व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने ट्रंप के साथ फिलाडेल्फिया से वाशिंगटन डीसी जाते समय एयर फोर्स वन में मौजूद संवाददाताओं को बताया कि फिलहाल यह प्रस्ताव सिर्फ मेक्सिको के लिए है.


स्पाइसर ने कहा, ‘‘यदि आप उस 50 अरब डॉलर के आयात पर 20 प्रतिशत की दर से टैक्स लगाते हैं तो यह एक ऐसा काम है, जिसे 160 अन्य देश इस समय कर रहे हैं. हमारे देश की नीति है कि निर्यात पर टैक्स लगाओ और आयातित वस्तुओं को मुक्त रूप से आने दो. यह हास्यास्पद है. इमपोर्ट पर टैक्स लगाने की नीति से हम एक साल में 10 अरब डॉलर पा सकते हैं और इस अकेली प्रक्रिया से दीवार के निर्माण के खर्च का भुगतान कर सकते हैं.’’