Captagon Pills In Plastic Lemons: संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) में पुलिस अधिकारियों ने 'नींबू' से ड्रग्स बरामद किया है. दुबई पुलिस (Dubai Police) ने गुरुवार को बताया कि उन्होंने अरब की नागरिकता वाले चार लोगों को गिरफ्तार किया है, जो प्लास्टिक के नींबू में छिपाकर लाखों डॉलर की कैप्टागन गोलियों को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में तस्करी करने की कोशिश कर रहे थे. 


मालूम हो कि कैप्टागन एक एम्फैटेमिन प्रकार (Amphetamine type) का ड्रग्स है. ये अधिकतर लेबनान में या इराक और सीरिया में बनाया जाता है. इसका अधिकांश हिस्सा तस्करी के जरिए सऊदी अरब में लाया जाता है.


1,160,500 गोलियां की गईं जब्त


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दुबई पुलिस द्वारा जब्त किए गए ड्रग्स की स्ट्रीट वैल्यू 15.8 मिलियन डॉलर यानी 1 अबर 18 करोड़ रुपये से ज्यादा है. एक गुप्त सूचना के आधार पर ड्रग्स को जब्त किया गया. पुलिस मेजर जनरल खलील इब्राहिम अल मंसूरी ने इस बारे में जानकारी दी. कुल 1,160,500 गोलियां जब्त की गईं.






अल मंसूरी ने बताया, "अवैध गोलियां नकली नींबू में एक रेफ्रिजेरेटेड कंटेनर के अंदर शिपमेंट में छिपी हुई थीं. गिरफ्तार किए गए चारों संदिग्ध यूएई में ही रहते हैं और ये एक ही अरब देश के नागरिक हैं." पुलिस ने बताया कि रेफ्रिजेरेटेड कंटेनर के अंदर नींबू के 3,840 के बॉक्स थे, जिनमें से 66 में नकली नींबू थे और उममें कैप्टागन की गोलियां थीं.


पुलिस ने जारी किया वीडियो


पुलिस ने एक वीडियो जारी किया है. इस वीडियो में लेबनान के चिन्हों वाला बॉक्स दिखाई दे रहा है. ड्रग्स के खिलाफ लड़ाई में सहयोग नहीं करने के कारण लेबनान अक्सर खाड़ी देशों के निशाने पर रहता है, खासकर कैप्टागन की गोलियों के लिए.






अप्रैल में सऊदी अरब ने एलान किया था कि वह लेबनान से फलों और सब्जियों के आयात को निलंबित करेगा, क्योंकि 5 मिलियन यानी 50 लाख से ज्यादा कैप्टागन की गोलियां फलों से जब्त की गई थीं. वहीं, जून में यहां 14 मिलियन कैप्टागन की गोलियां बरामद की गई थीं.