Dubai News: 17 सितंबर को लेबनान की राजधानी बेरूत समेत कई जगहों पर संदेश पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पेजर में अचानक से धमाके हुए थे. अलग-अलग जगहों पर 5,000 पेजर एक साथ फटे थे. इसमें  3,000 से ज्यादा लोग जख्मी हुए थे. इस विस्फोट में ईरान समर्थित समूह हिज्बुल्लाह के लड़ाके और लेबनान में ईरान के राजदूत भी घायल हुए थे.


इस विस्फोट के बाद UAE ने दुबई से आने-जाने वाली उड़ानों में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को चेक-इन या केबिन बैगेज में पेजर और वॉकी-टॉकी ले जाने पर बैन लगा दिया है. जारी बयान में कहा गया है कि अगर किसी यात्री के पास पेजर और वॉकी-टॉकी पाए जाते हैं तो उन्हें दुबई पुलिस द्वारा जब्त कर लिया जाएगा. 


लेबनान ने भी लिया था ऐसा ही फैसला


लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी हुए विस्फोटक के बाद लेबनान के बेरुत-रफ़िक हरीरी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से जाने वाले यात्रियों को सभी उड़ानों में पेजर और वॉकी-टॉकी ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. 


लेबनान की हवाई यात्रा पर लगी हुई है रोक


यूएई और लेबनान के बीच अभी कोई भी फ्लाइट नहीं है. इसके अलावा 8 अक्टूबर तक सभी उड़ानों को रोक दिया गया है. वहीं, 5 अक्टूबर तक इराक (बसरा और बगदाद), ईरान (तेहरान) और जॉर्डन (अम्मान) के लिए सभी नियमित उड़ानें भी रद्द कर दी हैं. जारी बयान में कहा गया है कि अगली सूचना तक इराक, ईरान और जॉर्डन की अभी उड़ाने रोक दी गई हैं. 


बता दें कि अबू धाबी स्थित एतिहाद एयरवेज ने गुरुवार को अबू धाबी (एयूएच) और तेल अवीव (टीएलवी) के बीच उड़ान सेवाएं फिर से शुरू कर दी हैं. इसके अलावा दुबई से इराक, इज़राइल और जॉर्डन के लिए उड़ानें शुक्रवार को फिर से शुरू हो गईं हैं.



ये भी पढ़ें : 'PM मोदी से मिलने नहीं दिया तो करेंगे अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल', सोनम वांगचुक ने दिया अल्टीमेटम