कोरोना वायरस के कहर से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है. वायरस के खौफ का आलम ये है कि शनिवार को दुनिया भर में करीब 1 अरब लोग अपने-अपने घरों में कैद होने को मजबूर हो गये. महामारी के चलते स्कूल, कॉलेज, बस और रेल बंद कर दिए गए. दफ्तरों के बजाय लोग घरों से काम कर रहे हैं. कई देशों ने तो अपने यहां लॉकडाउन का एलान कर दिया है. भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर आज जनता कर्फ्यू लागू है.


यूरोप, अफ्रीका, एशिया तक में पसरा खौफ


कोरोना वायरस के कहर ने दुनिया को घुटनों के बल ला दिया है. दुनिया भर में अब तक कोरोना से मौत का आंकड़ा 13 हजार पार कर गया है. इसके अलावा संक्रमित लोगों की संख्या भी 3 लाख से ज्यादा हो गई है. चीन के वुहान शहर से फैला वायरस पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुका है. क्या एशिया और क्या यूरोप, अफ्रीका सभी जगह इसने पांव पसार लिया है.


शनिवार को कॉंगो में कोरोना वायरस के कारण पहली मौत का मामला सामने आया. जबकि बुर्कीना में दो लोगों की जान चली गयी. ईरान में शनिवार को 123 मौत का नया केस देखने को मिला. यहां संक्रमित होनेवालों की संख्या 20 हजार के करीब पहुंच गयी है. जबकि 15 सौ लोगों की मौत ने ईरान को दहला दिया है.


लैटिन अमेरिका ने सरहदों को किया बंद


लैटिन अमेरिका के क्यूबा और बोलिविया ने अपनी अपनी सरहदें बंद कर दीं. क्यूबा ने मंगलवार से आइसोलेशन को जरूरी करार दे दिया. कोरोना के कहर को देखते हुए 31 मार्च तक के लिए राजस्थान को लॉक डाउन कर दिया है.


वहीं भारत में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर जनता कर्फ्यू लागू है. इसके तहत सुबह 7 से रात 9 बजे तक लोगों को अपने घरों में ही कैद रहने को कहा गया है. भारत में कोरोना के कारण अब तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है.


रजनीकांत ने जनता कर्फ्यू का समर्थन किया, लोगों से घर के अंदर रहने की अपील की


Janta Curfew के दौरान क्या करें और क्या नहीं, यहां पढ़ें पूरी जानकारी