Israel Hamas War: हमास के साथ जारी जंग के बीच इजरायल को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है. एक रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल ने युद्ध के पहले छह हफ्तों के दौरान गाजा में  अपने सबसे बड़े और सबसे विनाशकारी बमों में से एक का इस्तेमाल किया. जिससे गाजा की स्थिति बद से बदतर हो गई है. 


न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक वीडियो साक्ष्य का हवाला देते हुए अपनी रिपोर्ट में बताया है कि इजरायल ने दक्षिणी गाजा में 2,000 पाउंड के बमों का इस्तेमाल किया. जहां इजरायल ने गाजा नागरिकों को सुरक्षा के लिए स्थानांतरित करने का आदेश दिया था.रिपोर्ट के अनुसार, इस आकार के बमों का इस्तेमाल कई पश्चिमी सेनाओं द्वारा किया जाता है, लेकिन अब इन्हें घनी आबादी वाले इलाकों में कभी नहीं गिराया जाता है. 


500 से अधिक गड्ढे


रिपोर्ट के अनुसार, आर्टिफिशिल इंटेलीजेंस कंपनी सिंथेटिक ने गाजा युद्ध पर एक रिपोर्ट तैयार की है, जिसके अनुसार, दक्षिण गाजा की सैटेलाइट इमेजरी से पता चलता है कि 40 फीट की माप वाले के 500 से अधिक गड्ढे हैं, जो 2,000 पाउंड के बमों की वजह से बने हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि सैटेलाइट इमेजरी और ड्रोन फुटेज में लगभग 208 गड्ढों पहचान की गई है, लेकिन कुछ के छूट जाने की संभावना है. 


इजरायल ने रखा अपना पक्ष 


एक इजरायली सैन्य प्रवक्ता ने रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इजरायल की प्राथमिकता हमास को नष्ट करना है और इस तरह के सवालों पर बाद में विचार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इजरायल नागरिक क्षति को कम करने के लिए संभावित सावधानी बरतता है. गौरतलब है कि हमास ने बीते सात अक्टूबर को अचानक इजरायल पर हमला कर दिया था, इस हमले के बाद इजरायल ने हमास को ख़त्म करने के उद्देश्य से गाजा पर एक बड़ा सैन्य अभियान शुरू किया. हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायली हमले में अब 20 हज़ार लोग मारे गए हैं.


ये भी पढ़ें: Drone Attack: हिंद महासागर में इजरायली जहाज पर ड्रोन से हमला, अमेरिकी अधिकारी ने ईरान पर लगाया आरोप