टम्पा (अमेरिका): मंगल पर भीषण धूल भरी आंधी चलने से नासा का ऑपरचुनिटी रोवर कमज़ोर पड़ गया है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा है कि इस कारण से सौर-ऊर्जा से चलने वाला यह मानवरहित यान सो गया है और इसके अस्तित्व को लेकर चिंताएं बढ़ गयी हैं.


नासा ने बताया कि अचानक से धूल भरी तेज़ आंधी चलने से लाल ग्रह पर सूर्य की किरणों के रास्ते में रुकावट आ गई और करीब 1.4 करोड़ वर्ग मील (3.5 करोड़ वर्ग किलोमीटर) में फैले इलाके में धूल के गुबार की परत-सी बिछ गयी है.


नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी में ऑपरचुनिटी के प्रोजेक्ट मैनेजर जॉन कालास ने बताया कि ऑपरचुनिटी को मंगल ग्रह पर परसीवरेंस वैली नामक की जगह पर देखा गया है. ऑपरचुनिटी सुसुप्त अवस्था (नींद जैसी स्थिति) में चला गया है. हमें आंधी खत्म होने का इंतजार है.


उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी को इस बात की चिंता है लेकिन उम्मीद भी है कि आंधी खत्म हो जायेगी और रोवर फिर से हमसे संपर्क करने में सक्षम होगा.’’ सबसे पहले 30 मई को आंधी का पता चला था और हालिया दिनों में यह और भीषण होती गयी.


रोबोटिक व्हीकल से आखिरी बार 10 जून को संपर्क हुआ था. मंगल पर जीवन का पता लगाने के लिये ऑपरचुनिटी और स्पिरिट नामक दो रोबोटिक यानों को साल 2003 में लॉन्च किया गया था. एक साल बाद ये मंगल की धरती पर पहुंचे थे.


अन्य प्रमुख ख़बरें
राहुल गांधी ने दी इफ्तार पार्टी, कार्यकर्ता की पहनाई टोपी दो सेकेंड में ही उतारी
अटल जी की सेहत में हो रहा है सुधार, कुछ दिनों में मिल सकती है अस्पताल से छुट्टी
राहुल ने पहले पूछा- क्या आपने पीएम मोदी का फिटनेस वीडियो देखा? फिर ठहाका लगाकर बोले- 'विचित्र'
कांग्रेस या आरजेडी, लड़ूंगा पटना साहिब से ही, तेजस्वी की इफ्तार पार्टी में बोले शत्रुघ्न सिन्हा
दिल्ली-एनसीआर ने ओढ़ी धूल की चादरः अगले 2 दिन बारिश की संभावना नहीं