How The Earth Changed: हमारी धरती हमें जीवन देती है और अपने अंदर न जाने कितने राज छुपाए हुए है, लेकिन क्या आपको पता है कि धरती की सतह 10 करोड़ साल से लगातार बदल रही है. वर्तमान में जो धरती हमें दिखाई देती है वो 10 करोड़ साल पहले ऐसी नहीं थी. पहले सभी महाद्वीप एक में मिले हुए थे, मगर समय के साथ टूट-टूटकर अलग होते चले गए. हालांकि एक महाद्वीप के टूटकर सात महाद्वीप बनने में करोड़ों साल का समय लगा. यह सब टेक्टोनिक प्लेट्स खिसकने से हुआ. 


जैसे-जैसे टेक्टोनिक प्लेट्स खिसकीं वैसे-वैसे महाद्वीप बनते गए. धरती के इस बदलाव का एक 21 सेकेंड का वीडियो बनाया गया है. इसमें धरती के पिछले 10 करोड़ साल का इतिहास समाया हुआ है. इस छोटे से वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे धरती की ऊपरी परत टेक्टोनिक प्लेटों के खिसकने से बदलती चली गई. इसी प्लेटों के खिसकने से पहाड़ों के बनने का सिलसिला शुरू हुआ. 


बेसिन- घाटियां बनीं और समुद्रों का विभाजन हुआ
इसी समय बेसिन और घाटियां बनी और समुद्रों का विभाजन हुआ. दरअसल, ये सब प्राकृतिक घटनाएं मिट्टी और प्लेट के खिसकने से हुई हैं और साथ ही इरोजन की वजह से हुआ है. वीडियो में दिखाई दे रहा है कि कैसे टेक्टोनिक प्लेट्स में बदलाव हो रहा है.


धरती की ऊपरी परत यानी क्रस्ट कैसे एक दूसरे से अलग हो रही है और एक दूसरे से टकरा रही है. जब यह प्लेट्स हिलती हैं, तो मेंटल तक असर जाता है. जिसकी वजह से सबडक्शन जोन बनते हैं. ज्वालामुखी फटने लगते हैं. धरती पर विनाशकारी भूकंप आता है.



दशकों से स्टडी की जा रही 
यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी में जियोसाइंसेस के सीनियर लेक्चरर ट्रिस्टन सालेस ने कहा कि महाद्वीपों के मूवमेंट की स्टडी काफी विस्तृत तरीके से दशकों से की जा रही है. उनके बनने और बिगड़ने की प्रक्रिया को शेयर किया जा रहा है.


वहीं, सिर्फ इसी से महाद्वीप नहीं बने हैं. बारिश का होना सतह को मजबूत बनाता है. मौसम में बदलाव आता है. हवा में कार्बन डाईऑक्साइड की मात्रा में लगातार बदलाव होता है. वायुमंडल में लगातार बदलाव होता रहता है. 


इस वीडियो मॉडल की रिपोर्ट हाल ही में Science जर्नल में प्रकाशित हुई है. इसमें बताया गया है कि कैसे 20 करोड़ साल पहले पैंजिया (Pangaea) टूटकर अलग होना शुरू होता है. 10 करोड़ साल की स्थिति आते-आते टूटने लगते हैं. इस वीडियो में अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका के अलग होने की कहानी एकदम साफ तौर पर दिखाई दे रहा है. 


यह भी पढ़ें: Russia-Ukraine Crisis: इंटरनेशनल कोर्ट ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ जारी किया गिरफ्तारी वारंट, वार क्राइम के लिए ठहराया जिम्मेदार