वैश्विक महामारी के बीच आज 'वर्ल्ड अर्थ आवर डे' मनाने की अपील की गई है. लोगों से कहा गया है कि अपने-अपने घरों में रहते हुए विश्व की सबसे बड़ी मुहिम के साथ जुड़ें. बिजली बचाने के लिए दुनिया भर में हर साल मार्च महीने के आखिरी शनिवार को अर्थ ऑवर मनाया जाता है.


घरों में रहते हुए डिजिटल अर्थ ऑवर मनाने का आह्वान


इस बार कोरोना वायरस के चलते दुनिया के ज्यादातर देशों में लॉकडाउन, बंदी, आवाजाही पर रोक, भीड़भाड़ से दूरी है. मगर फिर भी पर्यावरण सुरक्षा की खातिर अर्थ ऑवर मनाने के लिए लोगों से डिजिटल मोड में जुड़ने को कहा गया है. अंतरराष्ट्रीय संस्था वर्ल्ड वाइल्ड लाइफ फंड (WWF) ने आह्वान किया है कि आज रात 8.30 बजे से 9.30 बजे तक अपने समयानुसार अर्थ ऑवर मनाएं. ऊर्जा बचाने के लिए इस दौरान अपने घरों की बत्तियों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बुझा दें. जिससे कि पर्यावरण सुरक्षा के प्रतीकात्मक आह्वान को साकार किया जा सके.





एक घंटे के लिए दुनिया में हो जाएगा ब्लैक आउट


अर्थ ऑवर मुहिम में शामिल होनेवालों के लिए WWF ने कुछ जरूरी सुझाव भी दिया है. लोगों से कहा गया है कि ग्रह को बचाने के लिए खुद से प्रण करें कि जीवन में कुछ आदतों को छोड़ेंगे और कुछ को बढ़ावा देंगे. प्लास्टिक के इस्तेमाल को त्याग देना या कागज, पानी, खाने की बर्बादी पर रोक लगाने की आदतों को अपने दैनिक जीवन में शामिल करें. अर्थ ऑवर मनाने की शुरुआत 2007 में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर से हुई मुहिम धीरे-धीरे पूरी दुनिया में फैल गई. आज गैरजरूरी बत्तियां रात 8.30 से 9.30 बजे तक बंद कर दी जाएंगी जिसका मतलब हुआ कि इस समय दुनियाभर में ब्लैक आउट हो जाएगा.


Lockdown: दूध के टैंकर में छिपकर जा रहे रहे गांववालों को पुलिस ने हिरासत में लिया


केरल में कोरोना वायरस से मौत का पहला मामला आया सामने, 69 साल के बुजुर्ग ने तोड़ा दम