Kuiper Belt Planet: दुनियाभर की स्पेस एजेंसियां पृथ्वी जैसे ग्रह की तलाश के लिए ब्रह्मांड का कोना-कोना छान रही हैं. लेकिन अब पृथ्वी के 'जुड़वा भाई' को लेकर कुछ ऐसा दावा हुआ, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. जापान के एस्ट्रोनोमर्स ने खुलासा किया है कि पृथ्वी जैसा ग्रह हमारे सौर मंडल में ही मौजूद है. बस इस ग्रह तक जाना ही बाकी रह गया है. जिसने भी ये सुना है, वो हैरान रह गया है. इसकी एक प्रमुख वजह भी है. 


दरअसल, एस्ट्रोनोमर्स का सालों से कहना रहा है कि हमारे सौर मंडल में आठ के बजाय नौ ग्रह होने की बात कही जाती रही है. प्लूटो से ग्रह का दर्जा छीने जाने के बाद से ही सौर मंडल में ग्रहों की संख्या आठ हो गई. यही वजह है कि जापानी वैज्ञानिकों के इस दावे के बाद कहा जाने लगा है कि क्या सचमुच अब नौवें ग्रह की खोज हो गई है. सबसे बड़ा सवाल ये है कि आखिर ये ग्रह हमारे सौर मंडल में किस जगह मौजूद है. 


कुइपर बेल्ट में मौजूद है नौवां ग्रह


डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, जापानी एस्ट्रोनोमर्स का कहना है कि नया ग्रह कुइपर बेल्ट में छिपा हुआ है. सौर मंडल के आखिरी ग्रह नेप्चूयन को जब पार किया जाता है, तो वहां से कुइपर बेल्ट की शुरुआत होती है. ये बेल्ट गोल आकार की है, जो पूरे सौर मंडल को घेरे हुए है. कुइपर बेल्ट में लाखों की संख्या में एस्टेरॉयड मौजूद हैं, जिनमें बर्फ जमी हुई है. सौर मंडल के बनने के दौरान बचे हुए टुकड़े ही कुइपर बेल्ट में मौजूद हैं.


पृथ्वी से कितना दूर है उसका 'जुड़वा भाई'?


जापनी वैज्ञानिकों ने नए ग्रह को 'कुइपर बेल्ट प्लेनेट' (KBP) का नाम दिया गया है. कुइपर बेल्ट पृथ्वी से 4.5 अरब किलोमीटर दूर मौजूद है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि केबीपी पृथ्वी से तीन गुना ज्यादा बड़ा है. लेकिन यहां तापमान इतना ज्यादा कम है कि पृथ्वी जैसे जीवन को बरकरार रखना बेहद ही नामुमकिन है. पृथ्वी सौर मंडल के हैबिटेबल जोन में आती है, यानी वो जगह जहां जीवन बेहद ही आसानी से पनप सकता है. 


जापानी वैज्ञानिकों ने क्या कहा?


जापान के ओसाका में मौजूद किंडाई यूनिवर्सिटी के पैट्रिक सोफिया लाइकावका और टोक्यो के नेशनल एस्ट्रोनोमिकल ऑब्जर्वेटरी ने इस स्टडी को किया है. स्टडी को 'द एस्ट्रोनोमिकल जर्नल' में प्रकाशित किया गया है. इसमें वैज्ञानिकों ने कहा है कि हम पृथ्वी जैसे ग्रह के मौजूद होने की संभावना जताते हैं. इस बात की पूरी संभावना है कि कुइपर बेल्ट में ग्रह हो सकते हैं. इस तरह के ग्रह सौर मंडल के शुरुआती दिनों मौजूद रहे हैं.

यह भी पढ़ें: जमीन कब्जाने के बाद अब स्पेस पर पड़ी चीन की 'नापाक नजर', अंतरिक्ष 'लूटने' का बनाया ये खास प्लान!