Afghanistan: अफगानिस्तान में गुरुवार (11 जनवरी) को  भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई. भूकंप का केंद्रअफगानिस्तान का फैजाबाद था. हालांकि इसका असर भारत और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में देखने को मिला. 


यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, भूकंप 201 किमी की गहराई पर था. भूकंप की वजह से अफगानिस्तान में दहशत का माहौल है. डर की वजह से लोग अपने घरों से बाहर हैं. हालांकि, फिलहाल किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. हालांकि कई इमरतों में दरारें जरूर आ गईं हैं. भूकंप की वजह से ऑफिस में काम करने वाले लोग भी खुले में आ गए. गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही जापान में 7 से अधिक तीव्रता के आए भूकंप में कई लोगों की जान चली गई थी. 


पिछले साल अफगानिस्तान में भूकंप से हुई थी हजारों मौतें 
'
गौरतलब है कि पिछले साल अफगानिस्तान में भूकंप ने गहरा जख्म दिया था, जब अक्टूबर में आये भूकंप से 2,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. इसके साथ ही हजारों लोग घायल हुए थे.आज सुबह आए भूकंप से जानमाल के नुकसान के बारे में तत्काल जानकारी नहीं मिल सकी है.


पाकिस्तान में कहां-कहां आया भूकंप? 


भूकंप के झटके केवल दिल्ली-एनसीआर ही नहीं बल्कि पाकिस्तान के कई शहरों में महसूस हुए हैं. लाहौर, इस्लामाबाद, रावलपिंडी और खैबर पख्तूनख्वा में भूकंप के कई सेकेंड तक झटके लगे हैं.


ये भी पढ़ें : अमेरिकी अदालत की बाइडेन सरकार को दो टूक- पन्नू हत्याकांड मामले में निखिल गुप्ता के वकीलों के सवाल का जल्द जवाब दें