Earthquake In Japan : जापान में एक बार फिर भूकंप के झटकों ने लोगों की सांसें रोक दीं. गुरुवार को फिर दक्षिणी जापान में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया. इसके झटके कई शहरों में महसूस किए गए है. भूकंप के बाद जापान ने सुनामी की चेतावनी जारी की है. सुनामी के दक्षिणी जापान में 07:50 GMT पर आने की आशंका है. जापान मौसम विज्ञान केंद्र ने अलर्ट जारी किया है. रिएक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.1 मापी गई है. हालांकि, पहले इसे 6.9 बताया गया था, बाद में इसे रिवाइज किया गया. भूकंप के ये झटके जापान के मियाजाकी इलाके में महसूस किए गए.  भूकंप तेज झटकों की वजह से अब सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई है. जापान के तटीय इलाके खासतौर पर  मिायजाकी, कोची, इहिमे, कागोशिमा और आइता में सुनामी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. इसके लिए सरकार ने टास्क फोर्स का गठन भी कर दिया है.


क्यूशू शहर में जमीन से करीब 8.8 किमी नीचे रहा केंद्र
भूकंप का केंद्र जापान के क्यूशू शहर में जमीन से करीब 8.8 किमी नीचे रहा. इसलिए मियाजाकी, कोची, कागोशिमा और इहिमे शहर में सुनामी की एडवाइजरी जारी की गई है. स्थिति पर करीब से नजर रखी जा रही है. क्यूशु के मियाजाकी में समुद्र की एक मीटर ऊंची लहरे उठती देखी गईं. शुरुआती रिपोर्टों के मुताबिक, भूकंप का केंद्र निचिनान से 20 किमी उत्तर-पूर्व में 25 किमी की गहराई पर था. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, दक्षिणी जापानी द्वीपों क्यूशू और शिकोकू के तटीय क्षेत्रों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई. संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप मियाजकी के तट से 20 मील से भी कम दूरी पर आया.


318 लोगों की हो गई थी मौत
बता दें कि इससे पहले भी 1 जनवरी को जापान में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया था. इसमें 318 लोगों की मौत हुई थी और 1300 लोग घायल हुए थे. इशिकावा में भूकंप से कई जगहों पर आग लग गई थी. इससे 200 इमारतें जलकर खाक हो गई थीं. अब फिर से इस तरह के भूकंप से लोगों में डर का माहौल है.