Nepal Earthquake Update: नेपाल में मंगलवार (3 अक्टूबर) को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. करीब एक घंटे के भीतर चार बार धरती हिली. इसकी वजह से कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है. भूकंप का केंद्र पश्चिमी नेपाल में रिकॉर्ड किया गया. नेपाल के बझांग-चैनपुर में ज्यादा असर देखा गया है. यहां से लेकर राजधानी काठमांडू और फिर पड़ोसी भारत के आसपास के राज्यों झटके महसूस किए गए.


नेपाल में आए भूकंप के कारण दिल्ली-एनसीआर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब और राजस्थान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेपाल में दहशत में घरों और दफ्तरों से निकले लोगों ने करीब 30 सेकेंड तक झटके महसूस करने की बात कही.


बाझांग जिले के तालकोट पालिका की उपाध्यक्ष ने दी नुकसान की जानकारी


नेपाल में मौजूद एबीपी न्यूज के संवाददाता बीरेंद्र ने बताया, ''ये (भूकंप) नेपाल के बाझांग जिले के तालकोट गांव पालिका में आया है. पालिका की उपाध्यक्ष पार्वती कुमारी भंडारी ने कहा कि भूकंप के बाद काफी नुकसान हुआ है... जो तस्वीरें हमें मिल रही हैं वो ये बयान कर रही हैं कि भूकंप के कारण बहुत ज्यादा क्षति हुई होगी. हालांकि, लोगों को हुए नुकसान के बारे में फिलहाल कोई जानकारी सामने नहीं आई है. पार्वती कुमारी भंडारी के मुताबिक, घरों-मकानों में बहुत ज्यादा क्षति हुई है.''


बीरेंद्र ने बताया कि नेपाल में कुल सात प्रदेश हैं. उनमें बाझांग जिला सुदूर पश्चिन प्रदेश में पड़ता है. बाझांग में तालकोट गांव पालिका में इस भूकंप का केंद्र बिंदू था. इस भूकंप के कारण से सुदूर पश्चिम के बहुत सारे जिलों में असर पड़ा है, खासकर उस बाझांग जिले दुर्गाथली गांव पालिका, तालकोट गांव पालिका आदि में भूकंप ने प्रभावित किया है. उन्होंने कहा बताया कि यह ग्रामीण इलाका है और बाझांग जिला नेपाल का पहाड़ी एरिया है, वहींं, नेपाल का सुदूर पश्चिम अपने आप में एक पहाड़ी इलाके का प्रदेश है.



1 घंटे के अंदर नेपाल में दर्ज हुए 4 बार भूकंप के झटके


नेपाल में एक घंटे के भीतर चार बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. सबसे पहले 2:25 बजे 4.6 तीव्रता का भूकंप आया. दूसरा झटका 2:51 बजे 6.2 तीव्रता का महसूस किया गया. तीसरा झटका 3:06 बजे 3.6 तीव्रता का आया और चौथा झटका 3.19 बजे 3.1 तीव्रता का महसूस किया गया.


पहला झटका - 2:25 बजे - तीव्रता 4.6


दूसरा झटका - 2:51 बजे - तीव्रता 6.2 


तीसरा झटका - 3:06 बजे - तीव्रता 3.6


चौथा झटका-  3.19 बजे - तीव्रता 3.1 




धरती से 5 किलोमीटर की गहराई में आया भूकंप


नेपाल में भूकंप के कारण कच्चे और पक्के मकानों में नुकसान की तस्वीरें सामने आई हैं. भारत के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक संजय कुमार प्रजापति ने बताया कि पश्चिमी नेपाल में जहां 2:51 बजे 6.2 तीव्रता का भूकंप आया वो बहुत कम गहराई पर था. उन्होंने कहा कि धरती से 5 किलोमीटर की गहराई पर भूकंप आया.


यह भी पढ़ें- Earthquake: दिल्ली-NCR, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भूकंप के तेज झटके, नेपाल था केंद्र, दहशत में घरों से निकले लोग