Earthquake In Papua New Guinea: तुर्किए और सीरिया में तबाही मचाने के बाद अब पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में भूकंप के भीषण झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.1 मापी गई है. इससे पहले एक मार्च को भी न्यू गिनी में 6.2 तीव्रता का भूकंप आया था. हालांकि इस भूकंप में अभी किसी भी जान माल के नुकसान की खबर नहीं है.


यूरोप मेडिटरेनियन सिस्मोलॉजी सेंटर (European Mediterranean Seismological Centre) ने कहा कि भूकंप पोर्ट मोरेस्बी के उत्तर-पश्चिम में 448 किमी (278 मील) की दूरी पर था और 200 किमी की गहराई का अनुमान था. 


तुर्किए में हुई थीं 50 हजार से ज्यादा की मौत


तुर्किए में आए भूकंप के बाद से लोगों को डर है तुर्की जैसा भूकंप ना झेलना पड़ जाए. फरवरी महीने में तुर्किए में आए भूकंप से 50 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. साथ ही लाखों की तादाद में लोग घायल हुए थे. तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप की तीव्रता 7.8 मापी गई थी. भूकंप का केंद्र दक्षिणी तुर्की का गाजियांटेप में रहा था.


भूकंप के लिहाज से संवेदनशील पापुआ न्यू गिनी


बता दें कि, पापुआ न्यू गिनी को भूकंप के लिहाज से काफी संवेदनशील माना जाता है. यहांतीन दिन पहले आए भूकंप के झटके पापुआ न्यू गिनी के न्यू ब्रिटेन में महसूस किए गए थे. इसका केंद्र न्यू ब्रिटेन में 57 किलोमीटर गहराई पर था. मार्च में पापुआ न्यू गिनी में दूसरी बार भूंकप के झटके महसूस किए गए हैं. इससे पहले फरवरी के आखिर में भी 6.5 तीव्रता का भूकंप आया था. 


क्यों आते हैं भूकंप के झटके 


दरअसल, भू-विज्ञान के मुताबिक पूरी धरती 12 टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है. जब भी ये प्लेटें टकराती हैं तो एक ऊर्जा निकलती है. इस ऊर्जा  को ही भूकंप कहा जाता है. वहीं, जिस जगह पर चट्टानें टूटती हैं या टकराती हैं, उसे भूकंप का केंद्र या हाइपोसेंटर या फोकस कहा जाता है. 


ये भी पढ़ें: 


Russia Ukraine War: अब शी जिनपिंग करेंगे जेलेंस्की से बात, ड्रैगन रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर कर रहा है बड़ी प्लानिंग