Earthquake in Phillipines : फिलीपींस में 7.1 तीव्रता के जबरदस्त भूकंप से धरती हिल गई. भूकंप स्थानीय समयानुसार गुरुवार सुबह 10:13 बजे पर आया. भूकंप का केन्द्र 722 किलोमीटर की गहराई पर था, जो तटीय शहर पालेमबांग से लगभग 133 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में था. इतने भीषण भूकंप के झटके लोगों नें दहशत फैल गई. झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. सिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक, भूकंप विज्ञान संस्थान ने कहा कि गुरुवार सुबह स्थानीय समयानुसार सुबह 10:13 भूकंप आया. देश के दूसरे सबसे बड़े द्वीप मिंडानाओ के आस-पास के प्रांतों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.


रिपोर्ट के मुताबिक, दावो ऑक्सिडेंटल, दावो ओरिएंटल, सारंगनी, दावो डे ओरो, दावो डेल नॉर्टे और कोटाबाटो में भी झटके महसूस किए गए. संस्थान ने कहा कि टेक्टोनिक भूकंप के कारण झटके तो आएंगे, लेकिन इससे नुकसान नहीं होगा. इसने कहा कि भूकंप के कारण सुनामी नहीं आएगी. फिलीपींस प्रशांत महासागर के रिंग ऑफ फायर पर स्थित है. यहां अक्सर भूकंप आते रहते हैं.


पहले 6.5 तीव्रता बताई गई थी, जिसे बाद में संशोधित किया
पहले भूकंप की तीव्रता को 6.5 बताई गई थी, जिसे बाद में संशोधित कर 7.1 किया गया. विभाग ने कहा कि शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6.5 थी. संस्थान ने अपनी अपडेट रिपोर्ट में कहा कि भूकंप का केंद्र 722 किलोमीटर की गहराई पर था, जो तटीय शहर पालेमबांग से लगभग 133 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में था. भूकंप का झटका देश के दूसरे सबसे बड़े द्वीप मिंडानाओ के प्रांतों में भी महसूस किए गए. 


सुनामी का दिया था अलर्ट
7.1 की तीव्रता के भूकंप के बाद फिलीपींस की सरकार ने सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया है. हालांकि, अभी वहां पर जान-माल के नुकसान की कोई जानकारी नहीं आई है. इससे पहले ही बुधवार को तुर्किए में भूकंप से धरती कांप गई थी. पहला झटका मंगलवार रात 8 बजकर 47 मिनट पर आया, जिसकी तीव्रता 3.5 रही. इसके एक दिन पहले 4 देशों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.