Earthquake: पेरू में 7.2 तीव्रता का भूकंप आया है, जिसके बाद सुनामी आने का खतरा मंडरा रहा है. अतीकीपा जिले से 8.8 किलोमीटर (5.5 मील) दूर भूकंप आने के तुरंत बाद यूएसजीएस ने तीव्रता की रेटिंग बढ़ा दी. US जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया कि शुक्रवार को मध्य पेरू के तट पर 7.2 तीव्रता का भूकंप आया, जिससे कुछ तटीय क्षेत्रों में सुनामी लहरें उठने की संभावना है.


प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने पहले कहा था कि कोई खतरा नहीं है. वहीं भूकंप आने के बाद चेतावनी दी है कि कुछ समुद्री तटों पर तीन मीटर तक ऊंची लहरें उठ सकती हैं. 


भूकंप के झटकों से कांप गया पेरू
संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट के मुताबिक, यह भूकंप शुक्रवार को सुबह ठीक 11 बजकर 6 मिनट पर आया. इससे पहले पेरू में 16 जून को 5.9 तीव्रता का भूकंप आया था. दरअसल, दक्षिणी अमेरिकी देश पेरू आज शुक्रवार को फिर एक बार भूकंप के तेज झटकों से थर्रा उठा. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.2 मापी गई. भूकंप का केंद्र पेरू के अतीकीपा जिले से 8 किलोमीटर दूर बताया जा रहा है. फिलहाल, इस खतरनाक भूकंप के बाद पेरू में कितना जानमाल का नुकसान हुआ है, इसके बार में सरकार की तरफ से आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है. लेकिन सुनामी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. 




पेरू में 16 जून को भी आया था भूकंप
पेरू की स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पेरू में 7.2 तीव्रता के जबरदस्त झटके मससूस किए गए. जिसके बाद लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. सड़कों पर गाड़ियां जहां चल रही थी, डर की वजह से वहीं रोक दी गई. बता दें कि इससे पहले 16 जून को भी पेरू में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, तब रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.9 मापी गई थी. हालांकि, 16 जून को आए भूकंप में किसी तरह के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ था. 


यह भी पढ़ेंः Canada Khalistani Love: सवालों के घेरे में कनाडा के पूर्व रक्षा मंत्री, कहा था- पहले अफगान सिखों को बचाओ