Earthquake in Afghanistan: अफगानिस्तान में तड़के सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.8 दर्ज की गई. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद से करीब 33 किमी पश्चिम में था. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप सुबह करीब 3 बजकर 47 मिनट पर महसूस की गई. भूकंप के ताजा झटके से अभी तक किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं सामने आई है.


इससे पहले अफगानिस्तान में शनिवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. शनिवार को रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 दर्ज की गई थी. उस वक्त भूकंप के ये झटके सुबह 10.17 बजे महसूस किए गए थे. शनिवार को आए भूकंप का केंद्र फैजाबाद से करीब 145 किमी दूर दर्ज किया गया. हालांकि इस दौरान भी किसी भी तरह के जान माल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई थी.


क्या है भूकंप आने की वजह ?


धरती के अंदर प्लेटों के टकराना भूकंप आने की मुख्य वजह है. धरती के भीतर सात प्लेट्स होती हैं जो लगातार घूमती रहती हैं. जब ये प्लेटें किसी जगह पर आपस में टकराती हैं, तो वहां फॉल्ट लाइन जोन बन जाता है और सतह के कोने मुड़ जाते हैं. सतह के कोने मुड़ने की वजह से वहां दबाव बनता है और प्लेट्स टूटने लगती हैं. इन प्लेट्स के टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है, जिसकी वजह से धरती हिलती है और हम इसे भूकंप मानते हैं.


Pfizer Covid-19 Pill: ओमिक्रोन वेरिएंट के खिलाफ कितना प्रभावी है फाइजर की कोविड-19 दवा? जानें