Egypt Prime Minister Warns of Regional War: मिस्र के प्रधानमंत्री मुस्तफा मदबौली ने चेतावनी दी है कि इजरायल की एकतरफा कार्रवाई से मध्य पूर्व में व्यापक क्षेत्रीय युद्ध छिड़ सकता है. उन्होंने कहा कि मंगलवार, 1 अक्टूबर की घटनाओं ने एक खतरनाक स्थिति पैदा कर दी है, जिसके कारण उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय और प्रभावशाली शक्तियों से तत्काल हस्तक्षेप की मांग की है. मदबौली ने क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता को बनाए रखने के लिए युद्ध विराम को जरूरी बताया है.


समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मदबौली ने लेबनान में इजरायल की बढ़ती आक्रामकता की निंदा की और लेबनान की संप्रभुता को कमजोर करने के किसी भी प्रयास को खारिज किया. मिस्र की कैबिनेट ने लेबनान और गाजा पट्टी में तत्काल युद्ध विराम की अपील करते हुए कहा कि तनाव कम करने के लिए यह एक आवश्यक कदम है.


इजरायल का कड़ा जवाब


इस बीच, ईरान समर्थित हिज्बुल्लाह ने मंगलवार, 1 अक्टूबर रात इजरायल पर बड़ा मिसाइल हमला किया. इजरायल के चैनल 13 टीवी समाचार के अनुसार, ईरान से कम से कम 200 जमीन से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलें दागी गईं, जिससे पूरे देश में सायरन बजने लगे और लाखों लोग शेल्टर की ओर भागे. ईरान ने कहा कि यह बमबारी हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हानिया, हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह और ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स कमांडर ब्रिगेडियर जनरल अब्बास निलफोरुशन की हत्याओं के जवाब में की गई है.


ईरानी हमले के कुछ घंटों बाद, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सुरक्षा कैबिनेट की बैठक के दौरान कहा कि "ईरान ने आज रात एक बड़ी गलती की है, और उसे इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी." इजरायल ने लेबनान में एक जमीनी सैन्य अभियान की घोषणा की थी, जिसके बाद यह हमला हुआ.


लेबनान में इजरायली सैन्य अभियान


23 सितंबर से, इजरायल ने लेबनान में हवाई हमले तेज कर दिए हैं. उसका कहना है कि यह कार्रवाई लेबनानी संगठन हिज्बुल्लाह के खात्मे के लिए की जा रही है. पिछले शुक्रवार, 27 अक्टूबर को बेरूत के दक्षिणी कस्बे में एक हमले में हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह और उनके कई सहयोगी मारे गए. इस हफ्ते, इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में जमीनी सैन्य अभियान भी शुरू कर दिया है. 8 अक्टूबर, 2023 को हिज्बुल्लाह ने गाजा में हमास के प्रति एकजुटता दिखाते हुए इजरायल पर रॉकेट दागे थे.


(इनपुट- आईएएनएस)


ये भी पढ़ें:


Haryana Elections 2024: चुनाव से पहले हरियाणा में BJP को तगड़ा झटका, 1 घंटे पहले अशोक तंवर थे पक्ष में, फिर 3 बजे हुई कांग्रेस वापसी