Eid Al Adha Bakrid 2022: आज दुनियाभर में बकरीद (Bakrid) का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस खास मौके पर विश्व भर के नेता बधाइयां (Wishes) भी दे रहे हैं. ऐसे में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और जो बाइडेन (Joe Biden) ने भी बकरीद की शुभकामाएं दी है. तो वहीं ब्रिटेन, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी बकरीद की बधाई दी है.  


बकरीद के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई संदेश देते हुए कहा- ईद मुबारक! बधाई. यह त्योहार हमें मानव जाति की भलाई के लिए सामूहिक कल्याण और समृद्धि की भावना को आगे बढ़ाने की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करे. तो वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने संदेश में समुदाय, उत्सव, करुणा और सेवा से भरे सुखद अवकाश की कामना करते हुए ट्विटर पर "ईद मुबारक और हज मबरूर" लिखा. उन्होंने मुस्लिमों को हज यात्रा की शुभकामनाएं भी दी हैं.


ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा के प्रधानमंत्री की बधाई



  • ब्रिटेन के कार्यवाहक प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बधाई देते हुए कहा- बकरीद मुबारक, देश में रह रहे सभी मुस्लिमों के साथ साथ दुनिया भर के मुस्लिमों को बकरीद की बहुत बहुत बधाई.

  • ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस ने कहा- आज 6 लाख से अधिक मुसलमान देश के समृद्ध मोज़ेक का एक अभिन्न अंग हैं. उन्होंने आगे कहा कि मेरी सरकार में तीन मुस्लिम ऑस्ट्रेलियाई लोगों के साथ सेवा करने पर गर्व है.

  • कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक बयान में कहा- यह अवसर "प्रार्थना, साझा करने, बलिदान और करुणा का क्षण" है.

  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी बकरीद की मुबारकबाद दी. राहुल ने ट्वीट किया- ईद मुबारक! ये पावन अवसर सभी के लिए एकता की भावना लेकर आए और सभी के लिए शांति, समृद्धि और खुशियां लाए.





इस्लाम धर्म के प्रमुख त्योहारों में एक है बकरीद


इस्लाम धर्म (Islamic Religion) के प्रमुख त्योहारों में से एक बकरीद (Bakrid) को ईद-उल-अजहा (Eid Al Adha) भी कहा जाता है. ईद-उल फित्र के बाद मुसलमानों (Muslims) का ये दूसरा सबसे बड़ा त्योहार है. इस मौके पर ईदगाह या मस्जिदों में विशेष नमाज अदा की जाती है. इस पर्व पर इस्लाम धर्म के लोग साफ-पाक होकर नए कपड़े पहनकर नमाज पढ़ते हैं और उसके बाद कुर्बानी देते हैं. ईद-उल फि‍त्र पर जहां खीर बनाने का रिवाज है. वहीं बकरीद पर बकरे की कुर्बानी (बलि) दी जाती है. 


ये भी पढ़ें: Eid Al Adha 20222: आज धूमधाम से मनाया जा रहा है बकरीद का त्योहार, दिल्ली की जामा मस्जिद में अदा की गई नमाज


ये भी पढ़ें: Eid-Ul-Adha: देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा ईद उल अज़हा का त्योहार, दिल्ली से कश्मीर तक की खूबसूरत तस्वीरें