Eid-Ul-Fitr 2023 Announcement For Eid: अरब देशों में ईद के पहले दिन ईद उल फितर 2023 का एलान कर दिया गया है. चांद देखने की परंपरा के बाद ये आधिकारिक एलान किया गया. यूएई की चांद देखने वाली समिति ने गुरुवार (20 अप्रैल) को पुष्टि की कि ईद उल फितर का पहला दिन शुक्रवार 21 अप्रैल को पड़ेगा. समिति ने घोषणा की कि इस्लामिक महीने शव्वाल का पहला दिन शुक्रवार को होगा और गुरुवार, 20 अप्रैल रमजान का आखिरी दिन होगा.


शुक्रवार को यूएई में मनाई जाएगी ईद


रोजेदारों को सवाब का पाक महीना पूरा होता है ईद की खुशियों के साथ और संयुक्त अरब अमीरात में ये मौका शुक्रवार 21 अप्रैल को है. वैसे तो ईद का त्योहार पूरी दुनिया में मनाया जाता है, लेकिन अरब देशों में इसकी रौनक देखते ही बनती है. यूएई में इस दिन हर शहर जैसे अल्लाह की रहमतों का जश्न मनाता दिखता है. शहर रोशनी से जगमगाते हैं तो शानदार आतिशबाजी भी की जाती है.


24 अप्रैल से काम पर लौटेंगे कर्मचारी


दरअसल शव्वाल (Shawwal) 3 रविवार को पड़ रहा है. इस वजह से यूएई में  सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के कर्मचारी सोमवार, 24 अप्रैल से काम पर लौट आएंगे. इसकी वजह है कि आधिकारिक छुट्टियां रमजान 29 (20 अप्रैल) से लेकर शव्वाल के तीसरे दिन तक थीं. ईद उल फितर (Eid Al Fitr) रोजो के इस्लामी महीने के खत्म होने का प्रतीक है.


इसके साथ ही ये शव्वाल के 10वें महीने के आगाज का भी प्रतीक है.  रोजे अंत का प्रतीक है और इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार शव्वाल के दसवें महीने की शुरुआत का प्रतीक है. संयुक्त अरब अमीरात में ये  चमकदार आतिशबाजी के साथ मनाया जाता है. 


इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमी सेंटर का ये था दावा


दरअसल इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमी सेंटर ने दावा किया था कि गुरुवार (20 अप्रैल) को अधिकतर मीडिल ईस्‍ट देशों में ईद का आधा चांद नंगी आंखों या दूरबीन से देखा जाना मुश्किल होगा. इस रिपोर्ट के आधार पर ये भी संभावना जताई गई थी कि सऊदी अरब सहित बाकी मिडिल ईस्‍ट देशों में ईद-उल-फितर का त्योहार शनिवार, 22 अप्रैल, 2023 को मनाया जाएगा.


ये भी पढ़ें:EID 2023: मक्‍का और भारत में एक ही दिन मनाई जाएगी ईद, बन रहा है इस बार खास संयोग