Pagers Explode In Lebanon: लेबनान में हिज्बुल्लाह के सदस्यों के पेजर्स में हुए सीरियल ब्लास्ट में आठ लोगों की मौत हुई. मरने वालों में हिजबुल्लाह सांसद का बेटा भी शामिल है. हादसे में उग्रवादी समूह के मेंबर की दस वर्षीय बेटी की भी मौत हुई है.लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबियाद ने बताया कि पेजर्स ब्लास्ट में करीब 2,750 लोग घायल हुए हैं. मिली जानकारी के मुताबिक 200 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हैं और आशंका जताई जा रही है कि मृतकों का आंकड़ा बढ़ सकता है. ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी भी इस ब्लास्ट में घायल हुए हैं और उन्हें चोटें आई हैं. 


सुरक्षा सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि लेबनान में हुए सीरियल ब्लास्ट में घायल होने वालों में हिजबुल्लाह के लड़ाके और चिकित्सक भी शामिल हैं. हिज्बुल्लाह के लड़ाकों की ओर से कम्यूनिकेशन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पेजर्स में विस्फोट से हड़कंप मच गया है. 


सीरियल ब्लास्ट से लेबनान में हड़कंप


लेबनान में हुए इन धमाकों के बाद अफरातफरी मच गई और चारों तरफ चीख-पुकार की आवाजें आ रही थीं. हालांकि, इन ब्लास्ट में अभी तक किसी के मारे जाने की कोई खबर सामने नहीं आई है. इस बीच कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि अमेरिका की ओर से घोषित आतंकी संगठन हिज्‍बुल्‍हला को निशाना बनाकर ही लेबनान की राजधानी बेरूत में इस हमले को अंजाम दिया गया. बता दें कि अमेरिका और यूरोपीय संघ ने हिज्बुल्लाह पर प्रतिबंध लगाया हुआ है, जबकि ईरान इसका समर्थन करता है. 


क्या इजरायल ने बनाया हिज्बुल्लाह को निशाना?


लेबनान में पेजर्स में हुए विस्फोट के लिए हिज्‍बुल्‍लाह ने इजरायल पर आरोप लगाया है. हिज्‍बुल्‍लाह ने इस हमले को सबसे बड़ी सुरक्षा चूक भी करार दिया. हिज्बुल्लाह ने कहा कि सभी पेजर्स एक साथ फटे. लेबनान में हुए ये सीरियल ब्लास्ट अपने तरह की पहली घटना है.


गाजा में इजरायल के हमलों के बाद से ही हिजबुल्लाह ने इजरायली डिफेंस फोर्स के खिलाफ जंग छेड़ रखी है. इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच हालात बद से बदतर होने की ओर बढ़ते जा रहे हैं. वहीं, जब इस मुद्दे पर रॉयटर्स ने इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) से जानकारी लेनी चाही तो उन्होंने बयान देने से इनकार कर दिया.


ये भी पढ़ें:


IDF का ताबड़तोड़ एक्शन! इस्लामिक जिहाद के मिसाइल यूनिट हेड को किया ढेर; कई इजरायली हमलों में था शामिल