El Salvador New Prison: मध्य अमेरिका देश एल सल्वाडोर के राष्ट्रपति नाइब बुकेले ने कुख्यात माफिया गिरोहों के खिलाफ अभियान छेड़ रखा है. देशभर में फैले कुख्यात गिरोहों के 60 हजार से ज्यादा सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया गया, जिसके चलते जेल में जगह कम पड़ गई है. अब राष्ट्रपति बुकेले ने एक नया मेगा जेल तैयार किया है, जिसमें 40,000 कैदियों को रखा जा सकता है. इस जेल का वीडियो उन्होंने शेयर किया है.


राष्ट्रपति बुकेले ने बताया कि गिरोह के संदिग्ध सदस्यों की एक बड़ी संख्या को हाल ही में खोली गई 'मेगा जेल' में स्थानांतरित कर दिया गया है. उन्होंने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर करते हुए जानकारी दी कि नई जेल में 2000 कुख्यात गैंग मेबर्स को भेजा गया है. इस जेल का नाम सेंटर फॉर द कन्पाइनमेंट ऑफ टेररिज्म (CECOT) रखा गया है.


कैदियों का वीडियो हैरान कर देगा
नई जेल में कैदियों को ले जाने का वीडियो शेयर करते हुए उन्होंने स्पेनिश में लिखा, "एक ऑपरेशन में हमने गैंग के पहले 2000 मेंबर्स को सेंटर सीईसीओटी में ट्रांसफर कर दिया. यह उनका नया ठिकाना होगा, जहां वे दशकों तक रहेंगे और जनता को नुकसान नहीं पहुंचा सकेंगे."


वीडियो में दिख रहा है कि सफेद शॉर्ट्स पहने और सिर मुंडवाए कैदी सेल की ओर भागते नजर आ रहे हैं. कई कैदियों के शरीर पर टैटू नजर आ रहे हैं जो उनके गैंग से जुड़ा मालूम पड़ता है. वीडियो में आगे कैदियों का काफिला गाड़ी से सीईसोओटी की तरफ जाते नजर आ रहा है. 40,000 कैदियों को रखने की क्षमता वाली जेल में कैदियों का ये पहला बैच पहुंचा है.






पिछले साल शुरू हुआ था अभियान
गैंगवार के चलते देश में लगातार हो रही हत्याओं में वृद्धि के बाद पिछले साल, राष्ट्रपति नाइब बुकेले ने सरकार में अपने सहयोगियों से मदद से कांग्रेस में एक कानून पारित किया था. इससे कुछ संवैधानिक अधिकारों को निलंबित कर दिया गया था. कानून के बाद सरकार को वारंट के बिना गिरफ्तारी करने, प्राइवेट कम्युनिकेशन की जांच करने जैसे अधिकार मिल गए थे. 


मानवाधिकार संस्थाओं ने इन कानूनों का विरोध किया है और सरकार पर निर्दोषों को पकड़ने का आरोप लगाया है. हालांकि, इसके लिए बुकेले को देश के नागरिकों का समर्थन मिला है.


यह भी पढ़ें


Pakistan के बलूचिस्तान में बम ब्लास्ट, दो पुलिसकर्मियों की मौत और दो घायल