Twitter Accounts Suspended: एलन मस्क ने जब से ट्विटर का अधिग्रहण किया है, वह कंपनी को अपने हिसाब से बदलने में लगे हैं. कंपनी में बड़े पैमाने पर छंटनी, वर्क सिस्टम में बदलाव और नई नीति बनाने को लेकर आलोचना भी हुई. आलोचकों का मुंह बंद करने के लिए अब मस्क ने उन्हें ट्विटर से ही बाहर कर दिया है. 


फ्री स्पीच की वकालत करने वाले मस्क ने गुरुवार (15 दिसंबर) को सीएनएन, द वाशिंगटन पोस्ट, द न्यूयॉर्क टाइम्स और द इंडिपेंडेंट सहित कई नामी मीडिया संस्थानों के पत्रकारों का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड कर दिया है. इस पर सफाई देते हुए कंपनी का कहना है कि उन खातों को निलंबित किया गया जो दूसरों की भलाई के लिए उसकी नई प्राइवेसी नीतियों में खतरा पैदा कर रहे थे. 


अकाउंट निलंबन पर मस्क की सफाई


निलंबन की इस कार्रवाई के मस्क ने कहा, "पत्रकारों पर भी वही नियम लागू होते हैं जो बाकी सभी पर होते हैं. ये लोग मेरी रियल टाइम लोकेशन को ट्रैक कर रहे थे. ये मूल रूप से हत्या से संबंधित ट्विटर के प्राइवेसी रूल्स का सीधा उल्लंघन है." इससे पहले उन्होंने अपने निजी प्लेन की लोकेशन ट्रैक करने वाले @ElonJet अकाउंट को सस्पेंड करते हुए कहा था कि यूजर्स को फ्री स्पीच की अनुमति देता है.


बिना सूचना दिए अकाउंट सस्पेंड किया


MSNBC के पूर्व होस्ट कीथ ओल्बरमैन, द न्यूयॉर्क टाइम्स के रेयान मैक, CNN के डॉनी ओ’सुल्लिवन और मैशेबल के मैट बाइंडर के अकाउंट्स भी सस्पेंड कर दिए गए. इनमें से कई पत्रकारों ने मस्क के ट्विटर के अधिग्रहण को नियमित रूप से कवर किया है. पत्रकार रियान मैक ने कहा, "कुछ लोगों ने मुझे से पूछा कि मेरा ट्विटर अकाउंट्स क्यों सस्पेंड किया गया तो, मैं बताना चाहूंगा कि इस बारे में मुझे कोई पूर्व सूचना नहीं दी गई और मेरा अकाउंट निलंबित कर दिया गया."


पहले @ElonJet को किया था सस्पेंड
 
ट्विटर के प्रतिद्वंदी मास्टोडन का अकाउंट भी सस्पेंड कर दिया गया है. इससे पहले एलन मस्क के प्राइवेट जेट को ट्रैक करने वाले अकाउंट (@ElonJet) को सस्पेंड किया दया था. इस अकाउंट (@ElonJet) को 2020 में फ्लोरिडा के जैक स्वीनी ने बनाया था. इस अकाउंट को बैन करते वक्त मस्क ने अपने परिवार पर आए एक खतरे का जिक्र किया था. उन्होंने बताया था कि उनके दो साल के बेटे का पीछा किया गया.


ये भी पढ़ें-Mayor Ekrem Imamoglu: सरकार विरोधी बयान पर इस्तांबुल के मेयर दोषी करार, हज़ारों की संख्या में सड़कों पर उतरे लोग