Elon Musk On India: टेस्ला के मालिक एलन मस्क अक्सर अपनी बातों को लेकर सुर्खियों में बने रहते हैं. हाल ही में उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक यूजर को जवाब देते हुए कहा कि ये बात बड़ी अजीब और बेतुकी है कि भारत के पास संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट नहीं है.


एलन मस्क ने बीते 21 जनवरी को एक ट्वीट में भारत के संबंध में कहा कि कुछ बिंदु पर संयुक्त राष्ट्र निकायों में संशोधन की आवश्यकता है.समस्या यह है कि जिनके पास अधिक शक्ति है वे इसे छोड़ना नहीं चाहते. इस धरती पर सबसे ज्यादा आबादी वाला देश होने के बावजूद भारत को सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट न मिलना बेतुका है. इसके अलावा उन्होंने अफ्रीका का पक्ष लेते हुए कहा कि अफ्रीका को भी सामूहिक रूप से International Maritime Organization (IMO) में एक स्थायी सीट मिलनी चाहिए.






भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर उठा चुके है सवाल
एलन मस्क उद्यम पूंजीपति और लेखक माइकल ईसेनबर्ग द्वारा की गई एक पोस्ट का जवाब दे रहे थे. माइकल ईसेनबर्ग ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस द्वारा की गई एक पोस्ट का जवाब दे रहे थे. उन्होंने संयुक्त राष्ट्र निकायों में संशोधन का आह्वान किया था. हालांकि, एलन मस्क के संशोधन के आह्वान को भारतीय अधिकारियों ने कई मौकों पर वैश्विक मंच पर रखा है. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कई अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अपनी भूमिका संभालने के बाद से सुधारों पर जोर देते रहे हैं. उन्होंने इस बात पर अफसोस जताया है कि जो लोग सत्ता में हैं वे अपनी सत्ता साझा करने या छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं


ये भी पढ़ें:US Death Row: अमेरिका में दी जाएगी नाइट्रोजन गैस से सजा-ए-मौत, UN दे चुका है वॉर्निंग