Elon Musk Twitter Controversy: दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल एलन मस्क (Elon Musk) के ट्विटर (Twitter) का नया चीफ बनने की शुरुआत से ही विवादों में रहे हैं. अब उन्होंने एक पोल जारी कर यूजर्स में सनसनी फैला दी है. मस्क पोल के जरिए लोगों से पूछा है कि क्या उन्हें ट्विटर के CEO के पद से इस्तीफा दे देना चाहिए.मस्क ने वादा किया है कि पोल का जो भी रिजल्ट आएगा, वे उसका पालन करेंगे. 


एलन मस्क ने पहले ही कहा था कि वह ट्विटर के सीईओ के रूप में लंबे समय तक काम नहीं करना चाहते. उन्होंने कहा था कि वह इस पद के लिए किसी और को ढूंढेंगे. उन्होंने इसकी वजह बताते हुए कहा था कि ट्वीटर खरीदने के बाद उन्हें कंपनी में बड़े बदलाव करने के लिए ज्यादा टाइम देना पड़ रहा है. इसकी वजह से वह अपनी पुरानी कंपनी टेस्ला (Tesla) को कम समय दे पा रहे हैं. अब बात ट्विटर को खरीदने के बाद उनसे जुड़े विवादों की. ट्विटर का सीईओ बनने के बाद से उनके साथ कई विवाद जुड़ गए. आइए आपको बताते हैं उन सभी विवादों के बारे में, जिसकी वजह से मस्क को काफी आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा. 


कर्मचारियों की छंटनी 


एलन मस्‍क ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद से ही कंपनी में बदलाव करने में लगे रहे. उन्‍होंने जहां कंपनी में कर्मचारियों की छंटनी की है, वहीं वर्क फ्रॉम होम भी पूरी तरह बंद कर दिया है. एलन मस्क ने कर्मचारियों की संख्या में 50 फीसदी की कटौती की. एलन मस्क के आने के बाद सीईओ (CEO) पराग अग्रवाल समेत कई लोगों की नौकरी जा चुकी है. इस महीने की शुरुआत में ही उन्होंने ट्विटर से 4 सफाई कर्मियों को बिना किसी कारण बताओ नोटिस के नौकरी से निकाल दिया.


यूजर्स ब्लू टिक विवाद


एलन मस्क ट्विटर का सीईओ बनने के बाद से ही रोज कुछ न कुछ बदलाव कर रहे हैं. अब ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन लॉन्च कर रहा है. जिसके बाद यूजर पैसे देकर ब्लू टिक हासिल कर सकेंगे. जानकारी के मुताबिक इस सर्विस के प्रति माह 8 डॉलर चार्ज किए जाएंगे वहीं एप्पल यूजर्स से इस सर्विस के लिए 11 डॉलर प्रति माह चार्ज किया जाएगा. ट्विटर ब्लू टिक सर्विस की शुरुआत 12 तारीख को हो रही है. अब कंपनी ब्लू टिक देने से पहले यूजर्स की ज्यादा पड़ताल करेगी. बता दें वेरिफाइड नंबर्स वालों को ही सर्विस दी जाएगी. बता दें कि पहले ये फीचर मुफ्त था. ट्विटर यूजर्स को इसके लिए कोई पैसा नहीं देना होता था. मस्क के इस बदलाव के ट्विटर यूजर्स काफी नाराज चल रहे हैं. इसे लेकर यूजर्स ने एलन मस्क की कड़ी आलोचना भी की.  


यूजर्स के डेटा को खतरा 


ट्विटर के पूर्व सुरक्षा प्रमुख योएल रोथ ने कंपनी के नए मालिक एलन मस्क को लेकर बड़ा दावा किया था. रोथ ने कहा था कि सेफ्टी को सुनिश्चित करने के लिए कंपनी के पास पर्याप्त स्टाफ नहीं है और यूजर्स के डाटा पर भी खतरा बढ़ गया है. उन्होंने कहा कि मस्क की लीडरशिप में ट्विटर असुरक्षित है. रोथ ने कहा कि पेड ब्लू सब्सक्रिप्शन में यूजर्स को 8 डॉलर में वेरीफाईड चेकमार्क की सुविधा दी जाती है. कंपनी ने अपने ज्यादातर कर्मचारियों का बर्खास्त कर दिया है, जिससे यूजर्स के डाटा पर भी खतरा बढ़ सकता है.


इसे भी पढ़ेंः-


Bihar Hooch Tragedy: NHRC के दौरे पर घमासान, तेजस्वी ने पूछा- MP क्यों नहीं गए? मुआवजे पर बंटी है महागठबंधन की राय! बड़ी बातें