Elon Musk: अरबपति एलन मस्क ने ट्विटर पर लागत में कटौती का उपाय तलाशते हुए, दिवालियापन से ट्विटर को बचाने के लिए नई तरकीब निकाली है. उन्होंने ट्विटर अधिग्रहण से पहले कर्मचारियों के यात्रा भत्ता के मद में ट्रैवल वेंडर्स के बाकी लाखों डॉलर की बकाया राशि का भुगतान करने से इनकार कर दिया है. बता दें कि सोशल मीडिया पर कहा जा रहा है कि ट्विटर कभी भी दिवालिया घोषित हो सकता है.


न्यू यॉर्क टाइम्स को बताया कि ट्विटर के अधिग्रहण से पहले कर्मचारियों के यात्रा के मद में लाखों डॉलर खर्च किए गए थे और अब यात्रा के सभी रसीदों के सैकड़ों-हजारों डॉलर की बकाया राशि जमा करने से इनकार कर दिया है. एलन मस्क का कहना है कि उन्होंने यात्रा चालानों में सैकड़ों-हजारों डॉलर ना जारी किया था ना ही भुगतान किया था. वो सब पहले के अधिकारियों ने बढ़ाए थे और जारी किए थे. अब वह उन पहले के और वर्तमान के बिल का भुगतान नहीं करेगे.


कॉल रिसीव करना बंद


रिपोर्ट में कहा गया है कि जब से मस्क ने अपना ये फैसला सुनाया है ट्विटर के कर्मचारियों ने तब से ट्रैवल वेंडर्स के कॉलों को रिसीव करने से परहेज करना शुरू कर दिया है.


कटौती के हंगामे में करीब 3,700 लोगों को मस्क ने नौकरी से निकाल दिया. इसके साथ-साथ कंपनी में सभी प्रकार की अन्य लागतों की पूरी व्यापक समीक्षा की और उसके बाद ट्विटर कर्मचारियों के लिए कॉर्पोरेट क्रेडिट कार्ड भी बंद कर दिए गए हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि मस्क की जांच में ट्विटर के शानदार ऑफिस के बुनियादी ढांचे, रियल एस्टेट और यहां तक ​​​​कि कंपनी के आम तौर पर भव्य इन-ऑफिस कैफेटेरिया में मुफ्त खाना खाने की व्यवस्था को भी खत्म कर दिया गया है.  


बढ़ने लगा मस्क के खिलाफ असंतोष


रिपोर्ट में कहा गया है कि, हालांकि इन निर्मम तरह से की गई कटौती ने ट्विटर के खर्च को भले ही कम कर दिया है, लेकिन इस कदम ने कर्मचारियों के भीतर असंतोष पैदा कर दिया है, खासकर कुछ विक्रेताओं से, उन लोगों में जिन पर लाखों डॉलर का भुगतान बकाया है.


इस महीने की शुरुआत में, कर्मचारियों के साथ अपने पहले सामूहिक कॉल पर, एलन मस्क ने कहा था कि इसे 44 अरब डॉलर में खरीदने के दो हफ्ते बाद वह ट्विटर के दिवालिया होने की संभावना से इनकार नहीं कर सकते.


उसी दिन अपने पहले पहले कंपनी के ईमेल में, मस्क ने चेतावनी दी थी कि अगर ट्विटर गिरते विज्ञापन आय को ऑफसेट करने के लिए सब्सक्रिप्शन राजस्व को बढ़ावा देने में विफल रहता है, तो वह "आगामी आर्थिक मंदी से बच नहीं पाएगा."


मस्क के ट्विटर में किए गए बदलाव, जिसमें कंटेंट मॉडरेशन, कंपनी के स्टॉक को हटाना, छंटनी और मेंबर्स वेरिफिकेशन शामिल हैं, ये सभी दुनिया के सबसे अमीर आदमी द्वारा एक हताश प्रयास की ओर इशारा करते हैं, ट्विटर के "बड़े पैमाने पर" राजस्व ड्रॉप का मुकाबला करने के लिए जिसका नुकसान 2022 के लिए $100 बिलियन से ऊपर है. 


यह भी पढ़ें: Pakistan Army Chief: कौन होगा पाकिस्तान का अगला सेना प्रमुख? इन 6 नामों की हो रही है खूब चर्चा