SpaceX: अंतरिक्ष के क्षेत्र में पहुंच बनाने के लेकर अब प्राइवेट कंपनियां भी सक्रिय हो गई है. एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने हाल ही में रॉकेट लॉन्च किया था, जो नाकाम साबित हुआ. मस्क की कंपनी ने शुक्रवार (12 जुलाई 2024) को जानकारी दी कि अमेरिका के कैलिफोर्निया से फाल्कन-9 रॉकेट से लॉन्च किए गए 20 सैटेलाइट पृथ्वी पर गिरने वाले हैं.


इंजन के ऊपरी भाग में हो गई थी खराबी


स्पेसएक्स ने आधिकारिक बयान में कहा कि गुरुवार (11 जुलाई 2024) की रात कैलिफोर्निया से उड़ान भरने के कुछ ही मिनटों बाद फाल्कन 9 रॉकेट के ऊपरी भाग के इंजन में खराब आ गई. कंपनी ने कहा कि स्पेसएक्स के लिए यह खराबी लगभग एक दशक में पहली बार हुई, जो लिक्विड ऑक्सीजन के रिसाव के कारण हुई. स्पेसएक्स ने कहा, "शुरुआत में रॉकेट लॉन्च उम्मीद के मुताबिक ही हुआ, लेकिन दूसरे चरण के इंजन ने अपना दूसरा बर्न पूरा नहीं किया. इस वजह से स्टारलिंक सैटेलाइट धरती से 135 किमी. की ऊंचाई पर फंसे रह गए."


पृथ्वी के चक्कर काट रहे 6 हजार से अधिक सैटेलाइट


स्पेसएक्स ने यह आश्वासन दिया कि जब ये सैटेलाइट पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करेंगे तो इससे अन्य सैटेलाइट या सार्वजनिक सुरक्षा के लिए कोई खतरा पैदा नहीं होगा. वर्तमान में 6 हजार से अधिक स्टारलिंक सैटेलाइट पथ्वी की परिक्रमा कर रहे हैं, जो दुनिया भर के  कुछ सबसे दूरदराज के क्षेत्रों में इंटरनेट सेवा प्रदान कर रहे हैं.






इस बीच कंपनी ने फाल्कन 9 रॉकेट की खराबी की आंतरिक जांच शुरू कर दी है. यह जांच अमेरिकी संघीय विमानन प्रशासन की निगरानी में की जाएगी. जांच पूरी होने तक, स्पेसएक्स ने फाल्कन 9 रॉकेट के आगे के प्रोजेक्ट को निलंबित कर दिया है.


ये भी पढ़ें : क्या है चीन की नीति जिससे पूरी दुनिया के बाजार प्रभावित होते हैं, क्यों अब हांफ रही ड्रैगन की इकोनॉमी