England Woman Met Her Father After 50 Years: जब आपको ये पता हो कि आपके पिता जिंदा है इसी दुनिया में हैं, लेकिन आप उनसे मिल नहीं सकते, क्योंकि आप इस बात से अनजान है कि वो हैं कहां तो इस गम को सहना और बयां करना दोनों ही मुश्किल है. ऐसा ही कुछ इंग्लैंड के नॉर्थ टायनेसाइड की एक महिला जेन ग्राहम के साथ हुआ.


तीन साल की उम्र में वो अपने पिता से बिछड़ गई थी. इसके बाद उन्होंने अपने पिता को फिर कभी नहीं देखा, लेकिन जेन ने हिम्मत नहीं हारी. बड़ी होने के साथ ही उन्होंने अपने पिता की तलाश शुरू कर दी. आखिर उनकी मेहनत रंग लाई और 50 साल बाद वो अपने पिता जेम्स मैकगर्वी से मिल पाईं.


पेरेंट्स हुए अलग और छूटा पिता का साथ


क्रॉनिकललाइव यूके की रिपोर्ट के मुताबिक, जेन ग्राहम जब तीन साल की थीं तो उनके पेरेंट्स एक-दूसरे से अलग हो गए. पेरेंट्स की शादी टूटने का खामियाजा जेन को उठाना पड़ा. इसके बाद वो अपनी मां के साथ के साथ केंटन चली गई. जैसे-जैसे जेन बड़ी हुई उसने अपने पिता के बारे में सोचना बंद नहीं किया और उन्हें खोजने के लिए वो Ancestery.com में शामिल हो गई, लेकिन लगभग एक दशक पहले संभावित सुराग भी उन्हें पिता को ढूंढने में कोई मदद नहीं कर पाए.


दो साल पहले ही ही उन्हें अपने पिता की दूसरी पत्नी का नाम पता चला तो उन्होंने फेसबुक के जरिए उनका पता लगाया. उन्होंने फेसबुक के जरिए ही अपने पिता की दूसरी पत्नी को मैसेज कर पूछा कि क्या वो वही हैं, जिसे वो ढूंढ रही है? लेकिन इस मैसेज का कोई जवाब नहीं आया. दरअसल एक साल तक ये मैसेज किसी ने पढ़ा ही नहीं था.आखिरकार उनके पिता की दूसरी फैमिली के एक मेंबर ने ये मैसेज पढ़ा. इसी के जरिए उनके अपने पिता के फोन नंबर पाने की राह आसान हुई.




'वो सही शख्स हैं'


बीते साल 9 अगस्त 2022 को पिता और बेटी पहली बार मिले. जेन को पता चला कि उनके पिता जेम्स बेनवेल में रह रहे थे. ये बात दिलचस्प थी कि ये जगह वहां से महज 4 मील की दूरी पर थी जहां जेन पली-बढ़ी थी. जेन ने कहा, "जब मैं ज़ांटे (Zante) में अपने बेटे की शादी में थी तो मुझे एक संदेश मिला जिसमें कहा गया था कि वो सही शख्स हैं."


इस संदेश में उनकी स्टेप मदर ने कहा कि जब वह अपनी दादी के संदेशों को स्क्रॉल कर रही थीं तो उन्होंने मेरा मैसेज देखा था, क्योंकि वह अक्सर फेसबुक पर नहीं रहती थी इसलिए वो उनका मैसेज पहले नहीं देख पाई थीं. जेन ने कहा, "मैं बस इस पर यकीन नहीं कर सकी. मैंने पूछा कि क्या वह अभी भी जिंदा है तो उन्होंने हां कहा. यह बहुत बड़ी बात थी." जब जेन ज़ाटे से लौटी तो उन्हें उनके पिता का फोन नंबर मुहैया कराया गया.


इसके बाद ये पहला मौका था जब पिता और बेटी की दशकों बाद बातचीत हुई. उन्होंने कहा, " "मैंने पूछा कि क्या मैं आ सकती हूं और उन्हें देख सकती हूं तो पिता ने कहा कि वह उनका आना पसंद करेंगे." उन्होंने आगे बताया, "मैं कांप रहीं क्योंकि इतना लंबा वक्त हो गया था जब हम एक- दूसरे से मिल रहे थे. जेन ने कहा,  "हम एक जैसे हैं. वह चमकती चीजों और गैजेट्स को इकट्ठा करना पसंद करते हैं. मुझे भी इस तरह की चीजें पसंद हैं."


'मेरी आंखों में आंसू थे'


उनका कहना था कि उनके पिता तरह उनकी स्किन भी बेहद सॉफ्ट है. उन्होंने कहा, "अपने पिता के जैसे होने का मेरा ये अहसास बहुत जबरदस्त था." उन्होंने कहा कि उनके पिता बहुत प्यारे थे. जब मैं उससे मिली तो मेरी आंखों में आंसू थे, मैं उनकी बहुत आभारी हूं. जेन ने आगे कहा कि पिता से उनका मिलना ऐसा ही था जैसे कि पहेली का कोई आखिरी हिस्सा पूरा हो गया हो.


उन्होंने कहा, "मैं हैरान और परेशान थी और अपने पिता को ढूंढना चाहती थी. यह मेरे से लापता हुए एक टुकड़े को ढूंढने जैसा था. मुश्किल ये थी कि मुझे उसके बारे में मेरी मां से बात करने की इजाजत नहीं दी जा रही थी, इसलिए मेरे पास कोई नाम नहीं था." जेन का कहना था कि जब मेरी मां की मौत हो तो मुझे फिर से खोजबीन करनी पड़ी थी. 


पिता ने कहा मुझे यकीन ही नहीं हुआ


बेटी से दशकों बाद दोबारा मिलने पर  पिता जेम्स ने कहा, "उसने 4 अगस्त को मुझे फोन किया और कहा कि मैं उसका पिता था. उसने कहा कि वो मेरी बेटी जेन है और मुझे विश्वास नहीं हो रहा था."  उन्होंने कहा, " मेरी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. मैं बेहद रोमांचित महसूस कर रहा था. मेरी आंखों में खुशी के आंसू थे. मैं बहुत खुशनसीब महसूस कर रहा था. मैं इससे बेहतर बेटी गॉड से नहीं मांग सकता था." 


कई साल तक जेम्स अक्सर अपनी बेटी के बारे में सोचते थे, लेकिन उसके ठिकाने के बारे में उन्हें बहुत कम जानकारी थी, लेकिन एक वक्त पर उन्हें  यह पता लगाया कि वह कहां काम करती थीं. उन्होंने कहा, "मैं बस स्टॉप पर था और जानता था कि वह कहां काम करती है, लेकिन मैं अंदर जाने में बहुत घबराया हुआ था." 


अब बेटी का पिता को सरप्राइज


अब, जेन अपने पिता को खास सरप्राइज देना चाहती है और उन्हें सीज़न के अंत से पहले सेंट जेम्स पार्क में न्यूकैसल यूनाइटेड का गेम दिखाने के लिए ले जाना चाहती हैं. उन्होंने कहा, "वह 4 जून को 78 साल के हो जाएंगे और यह पहला जन्मदिन होगा जब वो दोनों साथ होंगे."


जेन का कहना है कि उनके पिता न्यूकैसल यूनाइटेड के जबरदस्त फैन है और वह कभी भी सेंट जेम्स पार्क में गेम देखने के लिए नहीं गए हैं. इसके जरिए वो अपने पिता जेम्स को एक यादगार न भूलने वाला एहसास देना चाहती हैं, जिससे कि वो अपनी बेटी को कभी भूल नहीं पाएंगे. 


ये भी पढ़ें: Pakistan Violence News Live: इमरान खान को आठ दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा गया, शाह महमूद कुरैशी भी अरेस्ट