Israel Lebanon War: लेबनान पर इजरायल के हमले जारी हैं. इजरायली सेना ने बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में 30 से अधिक हवाई हमले किए हैं. इन हमलों को लेबनानी मीडिया ने अब तक के सबसे हिंसक हमला बताया है. इजरायल ने कहा कि उसने हिजबुल्लाह के हथियार डिपो को निशाना बनाया है. 


इजरायली सेना ने रविवार (6 अक्टूबर) की सुबह एक मस्जिद पर एयर स्ट्राइक की. IDF ने दावा किया कि मस्जिद और स्कूल का इस्तेमाल हमास के कमांड और कंट्रोल सेंटर के रूप में किया जा रहा था. इस एयर स्ट्राइक में 24 लोगों की मौत का दावा किया जा रहा है.


हिजबुल्लाह ने किया इजरायली सेना पर हमला करने का दावा


हिजबुल्लाह ने मनारा में इजरायली सैनिकों पर हमले का दावा किया है. हिजबुल्लाह का कहना है कि उसने रविवार को उत्तरी इजरायल के मनारा में इजरायली सैनिकों पर रॉकेट और मिसाइलों से तीन हमले किए. इससे पहले हिजबुल्लाह ने उन इजरायली सैनिकों पर हमले का भी दावा किया था, जिन्होंने ब्लिडा में खालेट शुएब के माध्यम से लेबनान में घुसपैठ करने की कोशिश की थी. तब हिजबुल्लाह ने कहा था कि इन हमलों ने इजरायली सैनिकों को पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया था.


गाजा पर भी इजरायल का हमला जारी


पूरे उत्तरी गाजा में इजरायल का हमला जारी है. इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा के बड़े हिस्से को खाली करने को कहा है. इजरायली सेना के अरबी प्रवक्ता अविचाय अद्राई ने अपने बयान में कहा, "हमास ने इस क्षेत्र में आतंकवादी बुनियादी ढांचे की स्थापना की है. वो यहां के लोगों का शोषण कर रहे हैं. इसके अलावा वो यहां के लोगों को ह्यूमन शील्ड के रूप में यूज कर रहे हैं. इजरायली सेना आतंकवादी संगठनों के खिलाफ बलपूर्वक कार्रवाई करना जारी रखेगी. हम लोगों को यहां से जाने के लिए कह रहे हैं. ये लोग राशिद स्ट्रीट (समुद्र) और सलाह अल-दीन स्ट्रीट की तरफ जा सकते हैं."


अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने अपने लोगों को बेरूत से निकाला 


अमेरिका ने बेरूत से 145 लोगों को निकाला है. अमेरिकी विदेश विभाग ने अपने बयान में कहा कि उसने शनिवार को देश से बाहर आयोजित की गई दो उड़ानों में 145 लोगों को बेरूत से निकालने में मदद की. प्रवक्ता ने कहा, "अभी तक हमने 600 से अधिक अमेरिकी नागरिकों, अमेरिकी वैध स्थायी निवासियों (एलपीआर) और उनके तत्काल परिवार के सदस्यों को लेबनान छोड़ने में मदद की है." इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई विदेश विभाग ने कहा कि 407 ऑस्ट्रेलियाई और उनके परिवार के सदस्य बेरूत से बाहर निकाला है. 


संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने की अपील


संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने हमास के 7 अक्टूबर के हमलों की बरसी पर गाजा में बंद सभी इजरायली बंदियों की बिना शर्त रिहाई का आह्वान किया है और क्षेत्र में हो रही हिंसा को समाप्त करने की अपील की है.