बीजिंग: चीन (China ) ने सोमवार को चंद्रमा (Moon) में एक रॉकेट सेट (rocket set) की जिम्मेदारी लेने से इनकार किया जबकि विशेषज्ञों का कहना है कि अंतरिक्ष कबाड़ (space junk) का टुकड़ा बीजिंग के चंद्र अन्वेषण कार्यक्रम (lunar exploration programme) से आया है.


खगोलविदों (Astronomers) ने शुरू में सोचा था कि पथभ्रष्ट वस्तु (wayward object) एक स्पेसएक्स रॉकेट (SpaceX rocket) का एक हिस्सा है जिसमें सात साल पहले विस्फोट हुआ था और जिसे अपने मिशन को पूरा करने के बाद अंतरिक्ष में छोड़ दिया गया था. लेकिन अब इसे चीनी अंतरिक्ष एजेंसी के चंद्र अन्वेषण कार्यक्रम के हिस्से के रूप में 2014 में लॉन्च किए गए चांग'ई 5-टी1 के लिए बूस्टर माना जाता है.


रॉकेट के 4 मार्च को चंद्रमा के सुदूर हिस्से में दुर्घटनाग्रस्त होने की आशंका है. लेकिन चीन के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को यह कहते हुए दावा खारिज कर दिया कि बूस्टर "पृथ्वी के वायुमंडल में सुरक्षित रूप से प्रवेश कर गया था और पूरी तरह से भस्म हो गया था". प्रवक्ता वांग वेनबिन ने एक प्रेस वार्ता में कहा, “बीजिंग ईमानदारी से बाहरी अंतरिक्ष में गतिविधियों की दीर्घकालिक स्थिरता को बनाए रखता है."


चीन ने अंतरिक्ष कार्यक्रमों पर खर्च किए हैं अरबों रुपये 
चीन ने एक अंतरिक्ष महाशक्ति बनने के लिए अपनी जगहें निर्धारित की हैं और पिछले साल अपने नए अंतरिक्ष स्टेशन के लिए सबसे लंबे चालक दल के मिशन के शुभारंभ के साथ एक ऐतिहासिक कदम उठाया है. दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था ने अपने सैन्य-संचालित अंतरिक्ष कार्यक्रम में अरबों का निवेश किया है और उसे उम्मीद है कि अंततः मनुष्यों को चंद्रमा पर भेज दिया जाएगा.


यह भी पढ़ें: 


पुराने कालीन और गद्दे, श्रीलंका ने ब्रिटेन को 3,000 टन कचरा लौटाया, जानें क्या है मामला?


स्विस बैंक अकाउंट्स में जमा है पाकिस्तनी जनरलों के अरबों डॉलर, पूर्व ISI चीफ का नाम भी खाताधारकों में शामिल