नई दिल्ली: आंखों की सुरक्षा कोविड-19 संक्रमण के खतरे को कम करने में मददगार साबित हो सकता है. कोरोना वायरस सामान्य तौर पर नाक और मुंह के जरिए फैलता है. मगर इस बात की आशंका है कि आंखों से भी वायरस का संक्रमण फैल सकता है.


सोशल डिस्टेंसिंग, हाथों का धोना, फेस मास्क लगाना, आंखों के लिए सुरक्षात्मक उपकरण पहनना संक्रमण की दर को कम रखने में मदद कर सकता है. 16 मुल्कों और 6 महादेशों के 172 अध्ययन का विश्लेषण कर शोध को द लैंसेट में हाल ही में प्रकाशित किया गया है. जिसमें बताया गया कि कोविड-19, सार्स और मर्स के खिलाफ पर्याप्त बचाव को आंखों की हिफाजत जोड़ सकता है. हालांकि अध्ययन को पूरी तरह अंतिम नहीं माना गया है. इसके मुताबिक आंखों के लिए सुरक्षा उपकरण पहनकर कोविड-19 के ट्रांसमिशन को करीब तीन गुना कम किया जा सकता है.


गूगल्स, फेस शील्ड और आंखों के लिए अन्य सुरक्षा उपकरण पहनने वाले लोगों में ट्रांसमिशन का खतरा औसतन 16 फीसद से घटकर 5.5 फीसद पाया गया. अध्ययन को तैयार करने वाले लेखकों ने बताया कि सामान्य लोगों के लिए आंखी की सुरक्षा विचाराधीन है. मगर ये हेल्थ वर्कर्स के लिए प्रभावकारी हो सकता है. विशेषकर उस स्थिति में जब आप भारी जोखिम में हैं या आप उन इलाकों में समय बिता रहे हैं जहां कम्यूनिटी ट्रांसमिशन का ज्यादा खतरा है. इसके अलावा आप बराबर सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल या फिर लोगों के साथ काम करते हैं.


ये भी पढ़ें:


कोरोना के बाद अब चीन में बाढ़ का कहर, लाखों लोग बेघर, दर्जनभर की मौत


बेल्जियम के प्रिंस ने स्पेन में क्वारंटीन नियम तोड़कर की पार्टी, लगा 9 लाख का जुर्माना