वाशिंगटन: सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क ज़करबर्ग 11 अप्रैल को संसद की स​मिति के सामने पेश होंगे. यूएस हाउस कॉमर्स संसदीय समिति ने यह घोषणा की. फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारी के कथित दुरुपयोग के केंब्रिज एनालिटिक घपले के सामने आने के मद्देनजर ज़करबर्ग की यह पेशी हो रही है.


समिति ने उम्मीद जताई कि इस सुनवाई से ग्राहक डेटा गोपनीयता से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों पर रोशनी डाली जाएगी. उल्लेखनीय है कि यूजर्स से जुड़ी जानकारी थर्ड पार्टी को देने के इस मामले को लेकर फेसबुक की खूब किरकिरी हुई है.


क्या है पूरा मामला?
ब्रिटेन के चैनल 4 ने कैम्ब्रिज एनेलिटिका कंपनी के बड़े अधिकारियों का स्टिंग ऑपरेशन किया. कैम्ब्रिज एनेलिटिका कंपनी दुनिया भर के राजनीतिक दलों के लिए चुनाव के वक्त सोशल मीडिया पर कैंपन चलाती है. स्टिंग ऑपरेशन में खुलासा हुआ है कि अपने राजनीतिक दल को जीत दिलाने के लिए ये हर गलत हथकंडे का इस्तेमाल करती है.


स्टिंग ऑपरेशन में खुलासा हुआ है कि आप फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया पर जो समय बिताते हैं, जो बाते लिखते हैं उनका इस्तेमाल कर कैम्ब्रिज एनेलिटिका कंपनी एक विशेष राजनीतिक पार्टी जो उनकी क्लाइंट होती है उसे फायदा पहुंचाती है.

कैम्ब्रिज एनेलिटिका पर क्या आरोप है?
कैम्ब्रिज एनेलिटिका कंपनी पर आरोप है कि फेसबुक पर एक ऐप चला कर करीब 5 करोड़ लोगों का डेटा चुराया. इस डेटा का इस्तेमाल 2016 में अमेरिका राष्ट्रपकि डॉनल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति चुनाव जिताने के लिए किया गया.

यह भी पढ़ें-

अमेरिका: कांग्रेस के सामने पेश होकर अपना बयान दर्ज करवाएंगे मार्क ज़करबर्ग


डेटा लीकः जकरबर्ग ने कहा- लोगों की परेशानी को सुधारने में कुछ साल लगेंगे