लंदन: ब्रिटेन के डेटा वॉचडाग के जांचकर्ताओं ने बीते शुक्रवार को क्रेम्ब्रिज एनालिटिका के लंदन स्थित ऑफिस की तलाशी ली. जांच एजेंसी के 20 अधिकारी तलाशी के लिए क्रेम्ब्रिज एनालिटिका के ऑफिस पहुंचे. क्रेम्ब्रिज एनालिटिका के ऑफिस में पहुंचे डेटा वॉचडाग के अधिकारी वहां मौजूद किताबों और पेपर की तलाशी लेते दिखे.


इस जांच के लिए उन्हें हाई कोर्ट से अनुमति मिली थी. हाई कोर्ट ने ये अनुमति इंफॉर्मेशन कमिश्नर के ऑफिस (ICO) की मांग के बाद दी थी. ICO की एलिज़ाबेथ डनहम ने इस तलाशी के लिए कोर्ट से वांरट की मांग की थी. वांरट की मांग तब की गई जब इस जानकारी को पब्लिक में लाने वाले व्यक्ति ने ये बताया था कि इस कंपनी ने 50 मिलियन फेसबुक यूज़र्स के डेटा का गलत इस्तेमाल किया.


डेटा का ग़लत इस्तेमाल ट्रंप के राष्ट्रपति पद कैंपेन से जुड़े अमेरिकी वोटरों को प्रभावित करने के लिए किया गया था. फेसबुक ने डेटा के ग़लत इस्तेमाल की बात मानी हैं जिसके बाद फेसबुक की चौतरफा किरकिरी हो रही है. ब्रिटेन इस बात की भी जांच कर रहा है क्या फेसबुक ने यूज़र्स के डेटा को सुरक्षित रखने के पर्याप्त कदम उठाए.


पहले से यूज़र्स और एडवर्टाइजर्स की मार झेल रहे फेसबुक को अमेरिका के सांसदों को भी ये बात साफ करनी है कि आखिर इसका डेटा केम्ब्रिड एनालिटिका के हाथों में गया कैसे.