Rishi Sunak Pongal Lunch Video: सोशल मीडिया पर आज कल गलत जानकारी के साथ काफी कंटेंट अपलोड किया जाता है. कई बार तो ऑफिशियल यूजर या हैंडल भी गलत संदर्भ के साथ वीडियो या तस्वीरों को शेयर कर देते हैं, जिससे लोगों में भ्रामकता और अफवाहों का पैदा होना लाजमी है. ऐसी ही एक वीडियो इन दिनों शेयर की जा रही है. इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने अपने ऑफिस में पोंगल पर पारंपरिक भोज का आयोजन किया था.


हैरानी की बात है कि इस वीडियो को कई मीडिया आउटलेट्स ने भी गलत जानकारी के साथ शेयर किया है. मीडिया आउटलेट्सस ने दावा किया कि यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने लंदन में पोंगल फेस्टिवल के मौके पर एक पारंपरिक भोजन का आयोजन किया था. एक मीडिया आउटलेट ने कैप्शन में लिखा- "#देखिए: #UK #PM ऋषि सुनक ने #लंदन में पारंपरिक पोंगल लंच का आयोजन किया, उनके कर्मचारी अपने हाथों से भोजन करते हैं."






फैक्ट चेक में क्या सामने आया?


हालांकि, जब वीडियो को इतना शेयर किया गया तो फैक्ट चेकिंग वेबसाइट ऑल्ट न्यूज ने इसको वेरिफाई किया और वीडियो की पड़ताल की. ऑल्ट न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, इस वीडियो को ऋषि सुनक के ऑफिस का बताकर गलत संदर्भ के साथ शेयर किया जा रहा है. 



लंदन का नहीं है वीडियो


वीडियो को फैक्ट चेक करने के लिए इसका एक फ्रेम लिया गया और रिवर्स इमेज सर्च करने पता चला कि ये क्लिप एक तमिल कल्चर वाटरलू रीजन नाम के पेज पर अपलोडेड है. पोस्ट के कैप्शन के अनुसार, वीडियो में दिख रहे लोग वाटरलू राजनेता, क्षेत्रीय अध्यक्ष सिटी मेयर, पार्षद, पुलिस प्रमुख और कर्मचारी थे. इससे पता चलता है कि वीडियो कनाडा में शूट किया गया था न कि यूनाइटेड किंगडम में. 






वाटरलू के नेताओं ने शेयर की हैं तस्वीरें


इसके अलावा, ट्विटर पर एक प्रासंगिक कीवर्ड सर्च करने पर वाटरलू की सांसद बर्दिश चग्गर का एक ट्वीट मिला, जिन्होंने इवेंट की तस्वीरें पोस्ट की थी. पुलिस प्रमुख मार्क क्रोवेल ने भी वाटरलू में थाई पोंगल कार्यक्रम की एक तस्वीर भी ट्वीट की. वायरल वीडियो में उन्हें भी देखा जा सकता है. किचनर के मेयर बेरी व्रबानोविक ने भी इवेंट की तस्वीरों को शेयर किया है. किचनर वाटरलू क्षेत्र का एक शहर है.


ये भी पढ़ें- Fact Check: भारत सरकार ने विवेक बिंद्रा के नाम पर जारी किया डाक टिकट? जानिए क्या है सच्चाई