कोविड-19 की वैक्सीन को जिंदगी बचाने वाला बताया जा रहा है और लोगों ने मान लिया है कि टीकाकरण अभियान महामारी के संघर्षों में फौरन राहत लाने का काम करेगा. लेकिन, सेंटर फोर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन प्रमुख की ताजा चेतावनी के मुताबिक, अमेरिका की पूरी आबादी के टीकाकरण से पहले 'चौथा उछाल' आ सकता है.


CDC प्रमुख ने कोविड-19 मामलों पर दी सनसनीखेज चेतावनी 


व्हाइट हाउस की ब्रीफिंग के दौरान राशेल वालेन्सिकी ने सोमवार को बताया, "मामलों के इस स्तर पर, बढ़ते वैरिएन्ट्स के साथ, कड़ी मेहनत से हासिल की गई जमीन को हम पूरी तरह से हारने के लिए खड़े हैं." उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण सुरक्षा उपायों के जरिए हमारे पास इस देश में मामलों के संभावित चौथे उछाल को रोकने की क्षमता है. हालांकि, जॉनसन एंड जॉनसन की स्वीकृत सिंगल डोज कोविड-19 से इस सिलसिले में मदद की जा सकती है.


अमेरिका की पूरी आबादी को सुरक्षित करने से पहले 'चौथा उछाल'


जॉन हॉपकिन्स के मुताबिक, अमेरिका में 28.5 मिलियन से ज्यादा कोविड-19 के मामले और 5 लाख 13 हजार मौत दर्ज किए गए हैं. रोजाना मामलों की संख्या जनवरी में चोटी पर पहुंचने के बाद तेजी से गिरी लेकिन एक बार फिर बढ़ना शुरू हो गया. व्हाइट हाउस में कोरोना वायरस रिस्पॉन्स टीम के कोऑर्डिनेटर जेफ जाइन्ट्स ने कहा कि शनिवार को इस्तेमाल के लिए स्वीकृत जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज कोविड-19 वैक्सीन जल्द ही देना शुरू कर दिया जाएगा.


उनके मुताबिक, कंपनी आनेवाले दिनों में 3.9 मिलियन डोज वितरित करने के लिए तैयार है. उम्मीद जताई जा रही है कि मार्च के अंत तक कंपनी 16 मिलियन अतिरिक्त डोज की आपूर्ति कर देगी. उन्होंने बताया कि फाइजर और मॉडर्ना की भेजी गई वैक्सीन का जखीरा हो चुका है और दोनों ने डबल डोज कोविड-19 वैक्सीन का निर्माण किया है.


रेप के आरोपों से हिली ऑस्ट्रेलियन संसद, पीएम मॉरिसन ने कहा- वर्कप्लेस कल्चर को ठीक करने की जरूरत


राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद डोनाल्ड ट्रंप का पहला भाषण, भारत को इस बात के लिए ठहराया जिम्मेदार