वाशिंगटनडीसी: आपने आइस बकेट चैलेंज, राइस बकेट और फिटनेस चैलेंज का नाम तो सुना ही होगा. इन चैलेंजों ने लोगों के बीच के जगह बनाई थी. वही कुछ ऐसे भी चैलेंज है जिसके कारण लोगों को अपनी जान तक गवांनी पड़ी है. इनमें से एक चैलेंज है सिनामॉन चैलेंज. इस चैलेंज में व्यक्ति को बिना पानी के दालचीनी खानी होती है. इस चैलेंज के कारण कई लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने की नौबत तक आ गई . एक और ऐसा ही चैलेंज सबके सामने आया है. इसका नाम है 'फायर चैलेंज'.


फायर चैलेंज का नाम फिर से तब सामने आया जब 12 साल की तिमिया ने चैलेंज को स्वीकार करते हुए अपने शरीर पर आग लगा ली. आग लगने से तिमिया गंभीर रूप से घायल हो गई. तिमिया को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है और वो आईसीयू में है. तिमिया की मां ने बताया कि उसने अपने शरीर पर अल्कोहल लगाकर आग लगा ली. इसके बाद इसका वीडियो भी बनाया. तिमिया ने इस चैलेंज को तब अंजाम दिया जब उसके माता-पिता सोने के लिए अपने कमरे में चले गए. तिमिया अपने दोस्तों के साथ थी.


फायर चैलेंज सबसे पहले 2014 में सामने आया जब फायर चैलेंज को स्वीकार करते हुए 15 साल के केंटुकी ने आपने शरीर में आग लगा ली. इसके अलावा और भी मामले हैं जैसे कि कैलिफोर्निया में रहने वाले 16 साल के सांता एना ने अपनी छाती पर नेल पॉलिश लगाकर आग लगा ली. इसके बाद केंटुकी को अस्पताल में भर्ती कर दिया गया. वह आग लगने के कारण बुरी तरह जल गया था. उसने बाद में एक टीवी चैनल पर कहा था कि शरीर पर आग लगाना बहुत ही भयावह काम है और मेरा फायर चैलेंज को स्वीकार करना मूर्खता था.


फायर चैलेंज के मामलों की लिस्ट यही नहीं थमती है. नार्थ कैरोलिना की एक महिला को गिरफ्तार किया गया. उस पर आरोप था कि वह अपने 16 साल के बेटे को फायर चैलेंज दे रही थी. यह घटना अगस्त 2014 की है. इसके अलावा साऊथ कैरोलिना के 14 साल के लड़के ने इस चैलेंज को स्वीकार करते हुए अपने शरीर पर आग लगा ली. इसके कारण लड़का 40 प्रतिशत तक जल गया था.


क्या है फायर चैलेंज
इस चैलेंज को फायर चैलेंज इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें अपने शरीर पर आग लगानी होती है. अल्कोहल या अन्य ज्वलनशील पदार्थ लगाकर अपने शरीर पर आग लगा ली जाती है और इसे वीडियो बनाकर रिकॉर्ड किया जाता है.