इस्तांबुल: तुर्की के शहर इस्तांबुल में मंगलवार को रूस और यूक्रेन में हुई वार्ता में शांति की पहली उम्मीद दिखी है. रूस ने बाचतीच को "सार्थक" बताया है कि. इतना ही नहीं वार्ता के बाद, मास्को के वार्ताकारों ने कहा कि रूस राजधानी कीव सहित उत्तरी यूक्रेन में अपनी सैन्य गतिविधियों को "मौलिक रूप से" कम करेगा. 


न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक रूस के उप रक्षा मंत्री अलेक्जेंडर फोमिन ने कहा, "यूक्रेन की तटस्थता और गैर-परमाणु स्थिति पर एक समझौते की तैयारी से बातचीत एक व्यावहारिक क्षेत्र में पहुंच गई है...इसे देखते हुए ‘मौलिक रूप से’ कीव और चेर्निगिव के क्षेत्रों में सैन्य गतिविधि को कम करने का निर्णय लिया गया है. "


यूक्रेनी प्रस्ताव को पुतिन के सामने रखा जाएगा 
मुख्य वार्ताकार व्लादिमीर मेडिंस्की ने कहा कि वार्ता में "सार्थक चर्चा" हुई थी और यूक्रेनी प्रस्तावों को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सामने रखा जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि पुतिन यूक्रेन के समकक्ष वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मिल सकते हैं.


राष्ट्राध्यक्षों की बैठक संभव
मेडिंस्की ने कहा, "आज की सार्थक चर्चा के बाद हम सहमत हुए हैं और एक समाधान का प्रस्ताव दिया है, जिसके अनुसार विदेश मंत्रियों की संधि पर हस्ताक्षर करने के साथ-साथ राष्ट्राध्यक्षों की बैठक संभव है." उन्होंने कहा, "समझौते पर तेजी से काम करने और समझौते की जरूरी शर्त खोजने पर, शांति कायम होने की संभावना बहुत करीब हो जाएगी."


इस वार्ता में  तुर्की के राष्ट्रपति  रेचेप तैय्यप अर्दोआन ने भी भाग लिया. सत्र की शुरुआत करते हुए उन्होंने युद्धविराम और शांति का आह्वान किया. अर्दोआन ने कहा, "संघर्ष को लंबा करना किसी के हित में नहीं है." उन्होंने दोनों प्रतिनिधिमंडलों से ठोस परिणाम सामने आने का आग्रह किया.


बता दें रूस और यूक्रेन के बीच एक महीने से भी ज्यादा समय से घमासान युद्ध जारी है. 24 फरवरी को यूक्रन पर रूसी हमले के साथ इस जंग की शुरुआत हुई थी. 


यह भी पढ़ें: 


Russia Ukraine War: रूस का आरोप- यूक्रेन में बंधक बनाए गए रूसी सैनिकों पर किया गया अत्याचार, कीव ने दी ये प्रतिक्रिया


Russia Ukraine War: क्रेमलन ने किया रूसी मध्यस्थ रोमन अब्रामोविच को जहर दिए जाने की रिपोर्ट का खंडन, कहा- यह सूचना युद्ध का हिस्सा