West Nile Virus: अमेरिका के न्यू जर्सी में इस साल वेस्ट नाइल वायरस फीवर से हुई पहली मौत दर्ज की गई है. न्यू जर्सी के स्वास्थ्य विभाग ने बताया की घटना शुक्रवार (15 सितंबर) को बर्गेन काउंटी में हुई. इसके साथ ही मच्छरों से फैलने वाली इस बीमारी के कारण छह लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 


न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, वेस्ट नाइल वायरस न्यूयॉर्क के पांच नगरों- ब्रोंक्स, ब्रुकलिन, मैनहट्टन, क्वींस और स्टेटन द्वीप में तेजी से अपना पांव पसार रहा है. राज्य के अधिकारियों के अनुसार, पांच साल के औसत की तुलना में इस साल वायरस से संक्रमित अधिक मच्छरों की पहचान की गई है.


इस वर्ष अभी तक न्यूयॉर्क में वेस्ट नाइल वायरस से किसी की मौत की सूचना नहीं मिली है. हालांकि, न्यू जर्सी में वेस्ट नाइल फीवर से एक व्यक्ति की मौत होने के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है और स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को इनसे बचे रहने की सलाह दी है.


तेजी से पांव पसार रहा वेस्ट नाइल वायरस


शहर के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, शुक्रवार तक सभी पांच नगरों में 16 मामले दर्ज किए गए थे, जिनमें से अधिकांश क्वींस में थे. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, वेस्ट नाइल वायरस गर्मियों के मौसम में मच्छरों से होने वाली बीमारी है, जिसका असर अमेरिका में देखने को मिलता है.


एक्सपर्ट की मानें तो लगभग 150 लोगों में से केवल एक व्यक्ति इससे गंभीर बीमार होता है, जिसमें बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में कमजोरी जैसे लक्षण होते हैं. बता दें कि पिछले साल न्यू जर्सी में वेस्ट नाइल वायरस के 20 मामले दर्ज किए गए थे, जिनमें से चार घातक साबित हुए थे. 


क्या है वेस्ट नाइल फीवर?


दरअसल, वेस्ट नाइल वायरस फीवर मच्छरों से फैलने वाली बीमारी है. मच्छरों की क्यूलेक्स प्रजाति इस वायरस को व्यक्ति के खून में फैलाती है. जब यह वायरस मच्छरों से इंसानों के संपर्क में आता है तो व्यक्ति इन्फेक्शन का शिकार हो जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, यह वायरस अधिकतर अफ्रीका, यूरोप, मिडल ईस्ट, नार्थ अमेरिका और वेस्ट एशिया में पाया जाता है.


ये भी पढ़ें: Pakistan Miss Universe: पाकिस्तान में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता पर क्यों मचा है बवाल, पाक की अंतरिम सरकार ने अब क्या किया?