क्यूबेक सिटी: कनाडा के क्यूबेक सिटी की एक मस्जिद में बंदूकधारियों की गोलीबारी में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई. क्यूबेक पुलिस के एक प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की कि कल देर रात हुई गोलीबारी में ये लोग मारे गए हैं.


प्रवक्ता ने बताया कि गोलीबारी के मामले में दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है.


खबरों के मुताबिक बंदूकधारियों ने मस्जिद में अंधाधुंध फायरिंग की शुरुआत तक की जब मस्जिद के अंदर करीब 40 लोग मौजूद थे.


ट्रंप बैन से त्रस्त लोगों को अस्थायी निवास देगा कनाडा


कनाडा के आव्रजन (immigration) मंत्रालय ने कहा है कि सात मुस्लिम देशों के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर बैन लगाने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश की वजह से उनके यहां फंसे लोगों को कनाडा अस्थायी निवास प्रदान करने की पेशकश करेगा. आव्रजन मंत्री अहमद हसन ने कहा, ‘‘मैं कनाडा में फंसे लोगों को आश्वस्त करना चाहूंगा कि जरूरत पड़ने पर उन्हें अस्थायी निवास प्रदान करने के लिए मैं एक मंत्री के रूप में मेरे अधिकारों का उसी तरह उपयोग करूंगा जिस तरह हमने पहले किया था.’’


हसन ने कहा कि कनाडा के अधिकारी ट्रंप के आदेश की वजह से देश में किसी के फंसे होने की बात से अनजान थे. ट्रंप ने शुक्रवार को सभी शरणाथिर्यों के अमेरिका में प्रवेश पर 120 दिनों के लिए और सात मुस्लिम बहुल देशों...ईरान, इराक, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन के सभी नागरिकों के अपने देश में प्रवेश पर 90 दिनों के लिए रोक लगाने का आदेश दिया था.


सोमाली मूल के नागरिक हसन ने कहा कि ट्रंप प्रशासन ने ओटावा को आश्वासन दिया है कि उन सात देशों के ऐसे नागरिक अमेरिकी प्रतिबंध से प्रभावित नहीं होंगे जिनके पास दोहरी नागरिकता है. उन्होंने कहा कि उन सात देशों के जिन नागरिकों के पास कनाडा का वैध स्थानी निवास कार्ड है वे नागरिक अमेरिका में प्रवेश कर सकते हैं. बहरहाल, अमेरिका का यह आदेश उन सात देशों के ऐसे लोगों पर लागू होगा जो कनाडा से होकर अमेरिका जाने वाले हैं.